IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

किसान आंदोलन: टिकरी के बाद अब सिंघू बॉर्डर पूरी तरह सील, ट्रैफिक डायवर्ट

08:06 PM Feb 13, 2024 IST
Advertisement

किसान आंदोलन (Farmers Movement): टिकरी के बाद दिल्ली पुलिस ने मंगलवार शाम को बैरिकेड्स और अर्धसैनिक बलों सहित बलों की भारी तैनाती के साथ सिंघू बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया। यह कदम मंगलवार को हरियाणा-पंजाब शंभू सीमा और हरियाणा के जींद जिले में पुलिस के साथ किसानों की झड़प की खबरों के बीच आया है, जिसमें लगभग 13 लोग घायल हो गए।

Highlights:

मुकरबा चौक पर ट्रैफिक डायवर्जन

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “सिंघू बॉर्डर पहुंच योग्य नहीं है और मुकरबा चौक पर ट्रैफिक डायवर्जन है। इसलिए, मुकरबा चौक पर हरियाणा जाने के इच्छुक वाहन लोनी बॉर्डर की ओर या मधुबन चौक से रिंग रोड की ओर जा सकते हैं।” मंगलवार की सुबह किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च शुरू हुआ, जिस कारण हरियाणा और उत्तर प्रदेश के प्रवेश और निकास बिंदुओं पर बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम देखा गया, क्योंकि दंगा-रोधी उपकरणों से लैस पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों ने बैरिकेड्स, कंक्रीट ब्लॉक, लोहे की कीलें और कंटेनरों की दीवारों की कई परतें लगा दी थीं।

दिल्ली की सीमाओं पर आरएएफ, एसएसबी और सीएपीएफ को किया गया तैनात

पुलिस ने मंगलवार की सुबह टिकरी और सिंघू सीमाओं पर सड़क के दोनों ओर एक ही कैरिजवे पर यातायात की आवाजाही की अनुमति दी थी। किसानों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए टिकरी, सिंघू और गाज़ीपुर सहित दिल्ली की सीमाओं पर आरएएफ, एसएसबी और सीएपीएफ के साथ पुलिस टीमों को तैनात किया गया है।

पूरे शहर में दंड प्रक्रिया संहिता धारा 144 लागू

संपर्क मार्गों पर सीमेंट के ब्लॉक और कील लगे पिकेट लगाए गए हैं। दिल्ली पुलिस ने सोमवार को पूरे शहर में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी और एहतियात के तौर पर सीमाओं को मजबूत कर दिया। दिल्ली पुलिस कमिश्‍नर संजय अरोड़ा ने अगले 30 दिनों के लिए ये निर्देश जारी किए हैं।

लाल किले को भी अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया

इस बीच, लालकिले को भी आगंतुकों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। अर्धसैनिक बलों की 64 और हरियाणा पुलिस की 50 कंपनियों सहित कुल 114 कंपनियां विभिन्न जिलों में तैनात की गई हैं। इसके अलावा, किसी भी विघटनकारी गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों जैसी निगरानी तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article