India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

G20 Summit 2023 के बीच दिल्ली में इस तरह करें यात्रा, जाने क्या है एयरपोर्ट जाने का सबसे आसान रास्ता

11:48 AM Sep 03, 2023 IST
Advertisement
दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर 7 सितंबर से नई दिल्ली जिले की कई सीमाओं को सील कर दिया जाएगा।  समिट के दौरान दिल्ली के अंदर भारी वाहनों की एंट्री पर भी रोक लगाई जाएगी । इसके साथ ही अब दिल्ली में धारा 144 लागू कर दिया गया है जिस दौरान हॉट एयर बलूंस या एयरक्राफ्ट से जंपिंग करना भी दंडनीय है । इतना ही नहीं बल्कि ये धारा 12 सितंबर तक लागू रहेगा।  लेकिन जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर दिल्ली की आम जनता के बीच कई सवाल उठ रहे हैं जो उन्हें उलझन में डाल रहे हैं, की जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान किस तरह यात्रा किया जाएगा? एयरपोर्ट के लिए कौन से रास्ते आसान होने  वाले हैं ? अगर आपके मन में भी कुछ ऐसे ही सवाल हैं तो आज आपके लिए ये लेख काफी फायदेमंद होने वाला है।  
 जी-20 शिखर सम्मलेन बंद रहेंगे कई रास्ते 
राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मलेन के समय 8,9 और 10 सितंबर के बीच अगर आपको इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की ओर जाना है तो आपको अपने रूट को बदलने की ज़रूरत पड़ेगी।  और किसी और रास्ते का सहर लेकर यहां जाना होगा।  जिसकी जानकारी खुद दिल्ली पुलिस ने सुर्खा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए दिया है। जी-20 के दौरान ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी की गयी एडवाइजरी में बताया गया है की इस दौरान IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल 1, 2 और 3 के लिए अलग-अलग रूटों का इस्तेमाल करना पड़ेगा।  
मेट्रो में कैसे करेंगे सफर ?
G-20 के दौरान आपके सफर को मेट्रो काफी आसान बनाएगी।  क्योंकि इस दौरान मेट्रो व्यवस्था बंद नहीं रहेगी।  क्योंकि मेट्रो रूट सड़क रूट से काफी अलग हैं।  यदि आपको इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरफ जाना है तो आप दिल्ली मेट्रो के ब्लू लाइन और येलो लाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।  जैसे ब्लू लाइन के ज़रिये आप द्वारका से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन ले सकते हैं।  वहीँ नई से भी सीधे आप अपने गंतव्य स्थान पर पहुँच सकते हैं।   
Advertisement
Next Article