India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

G20 Summit 2023: मेट्रो स्टेशन रहेंगे बंद!, कई उड़ानें रद्द, घर से बाहर जाने से पहले जान लें ये जानकारी

03:16 PM Aug 28, 2023 IST
Advertisement
दिल्ली में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरोशोरों पर है, इस सम्मेलन में कई देश के प्रधानमंत्री राष्ट्रपति शामिल, और अंतर्राष्ट्रीय संगठन भाग लेने वाले है, जिसको लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार कोई भी चूक नहीं करना चाहते, ऐसे में सम्मेलन के दौरान विदेशी मेहमानों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए खास ध्यान रखा जा रहा है। इसे लेकर नई दिल्ली  में स्कूल कॉलेज से लेकर काफी चीजे  बंद रखने का निर्णय लिया गया है, सार्वजनिक वाहनों के प्रवेश पर भी में पूरी तरह से प्रतिबंध होगा। निजी वाहन और टैक्सी-कैब को सशर्त वैध दस्तावेजों के साथ चलने की अनुमति दी गई है।
वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए सुरक्षा लेकर अलर्ट मोड़ पर पुलिस
दिल्ली के लोगों को यात्रा को लेकर किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े, इसको मेट्रो की सर्विस को सामान्य रुप से चलाने का फैसला लिया गया है।  हालांकि, 8 से 11 सितंबर के बीच हर दिन होने वाले वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए मेट्रो के 30 स्टेशन को कुछ घंटों तक बंद जरूर रखा जाएगा। सुरक्षा को देखते हुए भारी संख्या में पैरा मिलिट्री फोर्स की भी तैनाती की जाएगी। मेट्रो स्टेशन के बंद होने से मेट्रो के परिचालन पर असर नहीं पड़ेगा, मेट्रो यात्री केवल उन स्टेशनों से बाहर निकल या प्रवेश नहीं कर पाएंगे।
जानिए कौन-कौन से स्टेशन और क्या रहेगा प्रभावित
इन दिल्ली मेट्रो स्टेशनों में एयरपोर्ट, प्रगति मैदान, राजीव चौक, सरदार पटेल मार्ग और खान मार्केट स्टेशन आदि प्रमुख मेट्रो स्टेशन शामिल हैं,केवल वीवीआइपी मूवमेंट के दौरान दिल्ली मेट्रो के 30 प्रमुख स्टेशनों को कुछ घंटों के लिए बंद रखा जाएगा, दूसरी तरफ, G-20 समेलन को लेकर 8 से 10 सितंबर के बीच 80 उड़ानों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है, जबकि इस दौरान हजार से ज्यादा उड़ानों के प्रभावित होने की संभावना है, केंद्र सरकार की तरफ से डायल से उन रूट्स की उड़ानों की आवृति में एक चैथाई की कटौती करने को कहा गया है, जो रूट ज्यादा व्यस्त नहीं हैं। साथ ही एयरपोर्ट पे पार्क किए जाने वाले कुछ विमानों को भी दूसरे शहर के एयरपोर्ट पर पार्क करने का आग्रह किया गया है, ताकि विदेशों से आने वाले राष्ट्राध्यक्षों के विमान को वहां पार्क किया जा सके।
Advertisement
Next Article