India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

G20 Summit: 8 से 10 तारीख तक बंद रहेंगे 39 दिल्ली मेट्रो स्टेशन के ये गेट, लिस्ट में इन स्टेशनों के नाम

10:41 AM Sep 04, 2023 IST
Advertisement
9 से 10 सितंबर तक दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए, दिल्ली पुलिस मेट्रो इकाई ने मुख्य सुरक्षा आयुक्त से कुछ मेट्रो स्टेशन गेट बंद करने के लिए कहा। जो 8 से 10 सितंबर तक शिखर सम्मेलन स्थल वीवीआईपीएस रूट की ओर खुला रहेगा। एक पत्र में, डीसीपी मेट्रो जी. राम गोपाल नाइक ने उल्लेख किया कि 39 स्टेशनों को बंद करने की बात कही गई है जबकि सुप्रीम कोर्ट, जनपथ, भीकाजी कामा प्लेस, खान मार्केट और धौला कुआं को ‘संवेदनशील’ स्टेशनों के रूप में चिह्नित किया गया है।

जानिए किन स्टेशनों को बंद करने के दिए गए है निर्देश
पत्र के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो के सुप्रीम कोर्ट स्टेशन के सभी गेट 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे। खान मार्केट के गेट नंबर 1,2 और 3 को बंद करने और गेट नंबर 4 को प्रवेश और निकास के लिए खोलने के लिए कहा गया है। पत्र में कहा गया है कि कैलाश कॉलोनी स्टेशन के गेट नंबर 2 को बंद किया जाना है और गेट नंबर 5 को छोड़कर लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद करने हैं। जनपथ स्टेशन जो संवेदनशील के रूप में चिह्नित है, केवल गेट नंबर 2 चालू रहेगा।डीसीपी मेट्रो के पत्र के अनुसार, एक अन्य संवेदनशील चिह्नित स्टेशन भीकाजी कामा प्लेस के सभी गेट बंद करने को कहा गया है।
दिल्ली मेट्रो के यहां स्टेशन रहेंगे खुले
हालाँकि, एयरो सिटी, धौला कुआँ, साउथ कैंपस, द्वारका सेक्टर -21, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, ग्रेटर कैलाश, नेहरू एन्क्लेव, कालकाजी मंदिर, राजीव चौक, चावड़ी जैसे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए प्रवेश और निकास पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। बाज़ार और चांदनी चौक समेत यह स्टेशन खुले रहेंगे। 9 सितंबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन में 20 सदस्य देशों सहित 40 देशों के नेता और प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। इससे पहले, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने रविवार को कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 4-13 सितंबर तक 36 दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर समर्पित काउंटरों के माध्यम से ‘पर्यटक स्मार्ट कार्ड’ बेचे जाएंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पर्यटक स्मार्ट कार्ड नियमित दिनों में भी उपलब्ध होते हैं, लेकिन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए यात्रियों की संख्या में वृद्धि की उम्मीद करते हुए, सोमवार से 10 दिनों की अवधि के लिए इन कार्डों को बेचने के लिए समर्पित काउंटर खोले गए हैं।

Advertisement
Next Article