India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गोपाल राय ने की केंद्र सरकार से मांग, कहा- 'NCR में पटाखों पर लगाए पूर्ण प्रतिबंध'

05:32 PM Oct 17, 2023 IST
Advertisement

राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को केंद्र सरकार से पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की। साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में केवल सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों को आवाजाही की इजाजत देने की भी मांग की। उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को लिखे पत्र में कहा कि दिल्ली सरकार ने सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए कई कदम उठाए हैं।
प्रदूषण के जिम्मेदार कारकों से निपटने पर चर्चा के लिए आपात बैठक
आपको बता दें गोपाल राय ने कहा कि पर्यावरण के लिए काम करने वाली संस्था ‘सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट’ की एक रिपोर्ट के अनुसार यहां 31 प्रतिशत प्रदूषण राष्ट्रीय राजधानी के स्रोतों से होता है, जबकि 69 प्रतिशत एनसीआर में आने वाले राज्यों के स्रोतों से होता है। राय ने मांग की है कि केंद्र सरकार से वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कारकों से निपटने पर चर्चा के लिए आपात बैठक बुलाए। राय ने कहा कि एनसीआर में आने वाले राज्यों को पूरे क्षेत्र में पटाखों और पराली जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना चाहिए और सिर्फ सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन की अनुमति देनी चाहिए।
जिग-जैग तकनीक अपनाने के लिए कहा.....
इसके साथ गोपाल राय ने कहा- “एनसीआर के तहत आने वाले राज्यों में अब भी कई औद्योगिक इकाइयों प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन का इस्तेमाल हो रहा है। उन्हें तुरंत पाइप्ड प्राकृतिक गैस में परिवर्तित किया जाना चाहिए। एनसीआर राज्यों में संचालित भारी प्रदूषण फैलाने वाले ईंट भट्टों को प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए जिग-जैग तकनीक अपनाने के लिए कहा जाना चाहिए।”

Advertisement
Next Article