India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi-NCR में झमाझम बरस रहे बादल, IMD ने 6 अगस्त तक भारी बारिश की उम्मीद जताई

10:34 AM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

Delhi-NCR में बुधवार शाम हुई तेज बारिश से लोगों का हाल बेहाल हो गया। जगह-जगह पानी भर जाने की वजह से लोगों को आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। तेज बारिश से पूरे NCR का हाल बेहाल हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, 6 अगस्त तक लोगों को बारिश का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान कभी रुक-रुक कर तो कभी तेज बारिश होगी। हालांकि, बारिश के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत तो मिल गई है लेकिन जलभराव और अन्य कारणों से उनकी दिक्कतें बढ़ गई हैं।

कैसा रहेगा मौसम का हाल?



मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में 6 अगस्त तक अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तक रहने की आशंका जताई गई है। 1 अगस्त को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश होने की संभावना बनी रहेगी। वहीं 2 अगस्त को भी अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 3 और 4 अगस्त को अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक पहुंच जाएगा। 5 और 6 अगस्त को अधिकतम पर 34 डिग्री रहने की उम्मीद है। दिल्ली-एनसीआर में 5 और 6 अगस्त को भारी बारिश की उम्मीद है।

जलभराव से लोगों को हुई परेशानी



बता दें कि बुधवार शाम से हुई तेज बारिश से NCR में जगह-जगह जलभराव के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। देर रात तक लोग दिल्ली और नोएडा में लंबे-लंबे जाम से जूझते दिखाई दिए। नोएडा में देर रात तक पुलिसकर्मी और यातायात कर्मी सड़कों पर मौजूद दिखाई दिए। दिल्ली के कई इलाके, खासतौर से लुटियन जोन में भी कई जगहों पर भारी जलभराव देखने को मिला। इस भारी बारिश को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक अगस्त को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी कर दी है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में 147.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। आईएमडी के अनुसार, पूर्वी दिल्ली के सलवान स्टेशन मयूर विहार में 31 जुलाई सुबह 8:30 बजे से आज सुबह 7:15 बजे तक 147.5 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि यूपी के गौतम बुद्ध नगर में एनसीएमआरडब्ल्यूएफ, नोएडा सेक्टर 62 स्टेशन में 147.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे पहले बुधवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा है। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “दिल्ली में जारी भारी बारिश के मद्देनजर सभी अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए आगाह किया है। आम लोगों को कम से कम असुविधा सुनिश्चित करने के अलावा, उन्हें कोचिंग सेंटरों सहित जलभराव की संभावना वाले स्थानों पर विशेष रूप से समस्याओं का समाधान करने की सलाह दी जाती है।” दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कल देर रात घोषणा की कि शहर के सभी स्कूल गुरुवार को बंद रहेंगे। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आज शाम बहुत भारी बारिश और कल भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर, सभी स्कूल, सरकारी और निजी दोनों, 1 अगस्त को बंद रहेंगे।” आईएमडी ने चेतावनी दी है कि बारिश के कारण सड़कें फिसलन भरी हो सकती हैं, दृश्यता कम हो सकती है, यातायात बाधित हो सकता है और निचले इलाकों में स्थानीय जलभराव हो सकता है। आईएमडी के अनुसार, 5 अगस्त तक दिल्ली में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article