India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM के प्रधान सचिव ने दिल्ली में बुलाई वायु प्रदूषण पर उच्च स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक

09:11 AM Sep 24, 2024 IST
Advertisement

High-Level Task Force Meeting: प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पी. के. मिश्रा ने सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें दिल्ली-एनसीआर में खराब होती वायु गुणवत्ता के मुद्दे को संबोधित करने में हितधारकों की तत्परता का आकलन किया गया, खासकर सर्दियों के मौसम के आने के साथ।

उच्च स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण पर उच्च स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में धान की पराली जलाने, वाहनों से निकलने वाले उत्सर्जन, सड़क और निर्माण धूल, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और डीजल जनरेटर (DG) सेट सहित विभिन्न स्रोतों से प्रदूषण से निपटने के लिए चल रहे प्रयासों का मूल्यांकन करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

कार्यान्वयन के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दिया

डॉ. मिश्रा ने सर्दियों के महीनों के दौरान खराब होती वायु गुणवत्ता को कम करने के लिए सभी संबंधित एजेंसियों द्वारा ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के सख्त और समय पर कार्यान्वयन के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दिया। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के अध्यक्ष राजेश वर्मा ने आगामी धान की पराली उत्पादन पर विवरण प्रस्तुत किया, जिसमें पंजाब में 19.52 मिलियन टन और हरियाणा में 8.10 मिलियन टन का अनुमान लगाया गया।

पराली जलाने को खत्म करने की प्रतिबद्धता जताई

वर्मा ने कहा, "दोनों राज्यों ने इस साल पराली जलाने को खत्म करने की प्रतिबद्धता जताई है। पंजाब की योजना 11.5 मिलियन टन धान की पराली को इन-सीटू फसल अवशेष प्रबंधन के माध्यम से और बाकी को एक्स-सीटू विधियों के माध्यम से प्रबंधित करने की है। इसी तरह हरियाणा 3.3 मिलियन टन पराली को इन-सीटू प्रबंधित करेगा और बाकी के लिए एक्स-सीटू विधियों का उपयोग करेगा।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article