India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बेघर बुजुर्ग दिखने पर कॉल करें इस नंबर पर : Uttar Pradesh Social Welfare

07:15 PM Dec 31, 2023 IST
Advertisement

प्रदेश के कड़ाके की सर्दी की चपेट में आने के दृष्टिगत Uttar Pradesh Social Welfare ने निराश्रित बुजुर्गों को बचाने के उद्देश्य से उन्हें वृद्धाश्रमों में आश्रय प्रदान करने के लिए एक पहल शुरू की है, जहाँ आम जनता ‘एल्डर लाइन’ 14567 पर या राज्य पुलिस के आपातकालीन नंबर 112 पर कॉल करके निराश्रित बुजुर्गों के बारे में सरकारी अधिकारियों को सूचित कर सकती है।

Highlights:

अधिकारियों ने कहा कि बुजुर्गों को आश्रय प्रदान करने की सुविधा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद समेत प्रदेश के सभी 75 जिलों में विभाग द्वारा संचालित वृद्धाश्रमों में उपलब्ध है। वृद्धाश्रमों में भोजन, गर्म कपड़े, दवाएं, मनोरंजन के साधन आदि की सुविधा होती है। अधिकारियों के मुताबिक, चिकित्सक भी उपलब्ध रहते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर बीमार बुजुर्गों का इलाज किया जा सके। उप्र के समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘बेसहारा बुजुर्गों को शीत लहर से बचाने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है।’’ मंत्री ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को भी पत्र लिखकर निराश्रित बुजुर्गों को चिह्नित करने और उन्हें सम्मान के साथ वृद्धाश्रम तक पहुंचाने में सहयोग मांगा है।

गौतमबुद्ध नगर के समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र बहादुर सिंह ने कहा, ‘‘इस जिले में वृद्धाश्रम दनकौर में स्थित है जहां बुजुर्ग निराश्रित लोग सर्दियों में रह सकते हैं।’’ गाजियाबाद के समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह ने कहा कि जिले का वृद्धाश्रम दुहाई क्षेत्र में स्थित है जहां बेघर बुजुर्ग लोगों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दिसंबर के आखिरी हफ्ते में न्यूनतम तापमान गिरकर इकाई अंक में पहुंच गया है। मौसम विभाग ने नए साल के पहले दो दिनों के दौरान राज्य भर में घने से बहुत घने कोहरे और उसके बाद पश्चिमी उप्र में हल्की बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article