India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IGI Airport T1: आज से शुरू होगा दिल्ली हवाईअड्डे का नया टी1 टर्मिनल

04:44 AM Aug 17, 2024 IST
Advertisement

IGI Airport T1: देश की राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट पर नवनिर्मित टर्मिनल1 (T1) बिल्डिंग आज से शुरू हो गई है। बता दें, दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल 1 बीते 28 जून को छत का एक बड़ा हिस्सा गिरने के बाद से ही यात्रियों के लिए बंद कर दिया गया था। घटना के बाद वहां से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स को टर्मिनल 2 (T2) और टर्मिनल 3 (T3) पर शिफ्ट कर दिया गया था।

CEO के दी जानकारी

IGI एयरपोर्ट का संचालन करने वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) के CEO विहेद कुमार जयपुरियार ने कहा, दिल्ली एयरपोर्ट को 17 अगस्त, 2024 से नए टर्मिनल 1 के संचालन की घोषणा करने हुए खुशी हो रही है। अत्याधुनिक टर्मिनल 1 हमारी क्षमता को काफी बढ़ाएगा, जिससे टर्मिनल 2 और 3 पर दबाव कम होगा। यात्री बेहतर सुविधाओं और उन्नत तकनीक के साथ एक सहज यात्रा अनुभव की उम्मीद कर सकते हैं।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने कहा, योजना के अनुसार स्पाइसजेट 17 अगस्त से अपनी 13 उड़ानों को टर्मिनल 1 पर शिफ्त करेगी। उसके बाद इंडिगो 2 सितंबर से अपनी 34 उड़ानों को टी2 और टी3 से वापस टी1 पर शिफ्ट कर ले जाएगी। नए टी1 का उद्घाटन मार्च में किया गया था। दिल्ली एयरपोर्ट पर तीन टर्मिनल टी1, टी2 और टी3 हैं।

यात्री इन बातों का ध्यान दे

DIAL ने यह जानकारी दी है कि स्पाइसजेट के विमान से उड़ान भरने वाले सभी यात्रियों को ग्राउंड फ्लोर पर एंट्री गेट-A से प्रवेश करना होगा। इंडिगो की उड़ान लेने वाले यात्रियों को प्रवेश द्वार 5 और 6 के जरिए आना होगा। सभी यात्रियों का आगमन ग्राउंड फ़्लोर के डेडिकेटेड अराइवल से होगा।

DIAL ने अहम स्थानों पर संकेत लगाए हैं जो डायरेक्शन बताएंगे। इसके अलावा DIAL यात्रियों की मदद के लिए RAXA गार्ड तैनात करेगा जो यात्रियों और उन्हें इंडिगो और स्पाइसजेट डिपार्चर की तरफ ले जाने में मदद करेंगे।

PM मोदी ने मार्च में किया था उद्घाटन

दिल्ली अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड यानी DIAL ने कहा कि नए टर्मिनल को फेज 3A की विस्तार परियोजना के हिस्से के रूप में विकसित किया गया है। इसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने 10 मार्च को किया था। DIAL ने विमानों के संचालन को T2 और T3 से T1 शिफ्ट किए जाने के लिए इंडिगो और स्पाइसजेट के साथ काम किया है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article