India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली शेल्टर होम मामले में LG ऑफिस ने एडमिनिस्ट्रेटर की नियुक्ति से किया इनकार

02:30 AM Aug 04, 2024 IST
Advertisement

दिल्ली में आशा किरण शेल्टर होम मामले में एलजी ऑफिस का बयान सामने आया है। एलजी ऑफिस की ओर से कहा गया है कि आशा किरण शेल्टर होम में एडमिनिस्ट्रेटर को आंतरिक रूप से समाज कल्याण विभाग द्वारा नियुक्त किया गया था, जो कि पूरी तरह से सीएम-मंत्री के कंट्रोल वाला विषय है। उन्हें एलजी की ओर से नियुक्त नहीं किया गया था।

कई मौतों के बाद आशा किरण शेल्टर होम में प्रशासक की नियुक्ति को लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और आप के बीच आरोप-प्रत्यारोप से तनाव बढ़ गया है। आप का आरोप है कि एलजी ने एक भ्रष्ट अधिकारी की नियुक्ति की है, जबकि एलजी कार्यालय का दावा है कि नियुक्ति में समाज कल्याण विभाग के तहत मानक प्रक्रिया का पालन किया गया है।

एलजी कार्यालय के एक बयान में स्पष्ट किया गया, "आशा किरण होम के प्रशासक को सीएम के अधिकार क्षेत्र के तहत सामाजिक कल्याण विभाग द्वारा आंतरिक रूप से नियुक्त किया गया था। उन्हें एलजी द्वारा नियुक्त नहीं किया गया था। अधिकारी को दानिक्स अधिकारी के रूप में समाज कल्याण विभाग को सौंपा गया था।" 15 फरवरी, 2020 को एलजी की मंजूरी के बाद नगर निगम मंत्री ने उन्हें प्रशासक नियुक्त किया। बयान में आगे कहा गया, आप के आरोपों की निंदा करते हुए इसे "सरासर गलत और अहंकारपूर्ण रूप से गुमराह करने वाला" बताया गया और पार्टी पर आदतन गलत सूचना देने का आरोप लगाया गया।

दिल्ली के आशा किरण शेल्टर होम में कई मौतों के बाद, उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सुविधा में प्रशासक की तैनाती को लेकर आप के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार की आलोचना की। आम आदमी पार्टी ने एलजी सक्सेना पर भ्रष्ट अधिकारी को नियुक्त करने का आरोप लगाया है। मीडिया रिपोर्ट्स से जानकारी मिली है कि जुलाई में दिल्ली के रोहिणी के आशा किरण होम (मानसिक रूप से विकलांगों के लिए) में 13 मौतें हुई हैं। ये मौतें कथित तौर पर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और कुपोषण की वजह से बताई जा रही है. इससे पता चलता है कि बच्चों को उचित सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।

Advertisement
Next Article