India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

LPU के सदस्यों को शीर्ष 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों में किया गया शामिल

12:55 PM Sep 27, 2024 IST
Advertisement

LPU : लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी वैश्विक शैक्षणिक क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रही है, क्योंकि इसके 34 संकाय सदस्यों को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूएसए द्वारा दुनिया के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों में मान्यता दी गई है।

Highlight

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी

यह संख्या पिछले साल के 22 संकाय सदस्यों से उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाती है। 2 संकाय सदस्यों को AI और इमेज प्रोसेसिंग और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों में भारत में दूसरा स्थान मिला। स्टैनफोर्ड द्वारा संकलित वैश्विक सूची में शामिल है एवं प्रतिष्ठित मान्यता, दुनिया भर के सबसे प्रभावशाली शोधकर्ताओं को उजागर करती है, जो रिसर्च के क्षेत्र में उनके योगदान को स्वीकार करती हैं। संकाय सदस्यों की इस उपलब्धि के लिए अपार आभार व्यक्त करते हुए, एलपीयू के संस्थापक चांसलर और संसद सदस्य (राज्यसभा), डॉ अशोक कुमार मित्तल ने सभी संकाय सदस्यों को बधाई दी, जिन्हें दुनिया भर में अपने-अपने क्षेत्रों में शीर्ष वैज्ञानिकों के रूप में चुना गया है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता और छवि प्रसंस्करण पर जोर

मित्तल ने जोर देकर कहा कि यह उपलब्धि संस्थान द्वारा किए जा रहे असाधारण शोध कार्यों को उजागर करती है, जो प्रभावशाली शोध के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। मान्यता प्राप्त संकाय सदस्यों ने औषधीय और जैव-आणविक रसायन विज्ञान, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और छवि प्रसंस्करण, औषध विज्ञान और फार्मेसी, सामग्री विज्ञान और अन्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। सम्मानित संकाय सदस्य 17 विविध अनुसंधान क्षेत्रों में वैज्ञानिक नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए एलपीयू की प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करते हैं। सामग्री विज्ञान के क्षेत्र में, तीन संकाय सदस्यों को नई सामग्रियों को समझने और विकसित करने में उनके योगदान के लिए मान्यता दी गई है।

प्रौद्योगिकियों में क्रांति

कृत्रिम बुद्धिमत्ता और छवि प्रसंस्करण के बढ़ते महत्व के साथ, इन अत्याधुनिक क्षेत्रों में उनके काम के लिए दो एलपीयू शोधकर्ताओं की सराहना की गई। मान्यता ऊर्जा के क्षेत्र में भी फैली हुई है, जिसमें एक संकाय सदस्य ने स्थायी ऊर्जा समाधानों में महत्वपूर्ण प्रगति की है। दो शोधकर्ताओं को पर्यावरण विज्ञान में उनके काम के लिए स्वीकार किया गया, जो जलवायु परिवर्तन और स्थिरता में वैश्विक प्रयासों में योगदान दे रहे हैं। नेटवर्किंग और दूरसंचार में, संचार प्रौद्योगिकियों में क्रांति लाने में उनकी विशेषज्ञता के लिए चार एलपीयू संकाय सदस्यों को शामिल किया गया। हेल्थकेयर और ड्रग डेवलपमेंट के लिए महत्वपूर्ण फार्माकोलॉजी और फार्मेसी में एलपीयू के चार वैज्ञानिकों को मान्यता मिली।

विज्ञान और पर्यावरण में एलपीयू की ताकत

अतिरिक्त, एप्लाइड फिजिक्स (04), जनरल फिजिक्स (03), और मैकेनिकल इंजीनियरिंग और ट्रांसपोर्ट (02), इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग और ऑटोमेशन (1), ऑर्गेनिक केमिस्ट्री (1), ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स और फोटोनिक्स (1), न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी (1) और एग्रोनॉमी और एग्रीकल्चर, इंजीनियरिंग, फार्मेसी, विज्ञान और पर्यावरण में एलपीयू की ताकत को दर्शाती है। यह मान्यता एक मजबूत शोध संस्कृति को बढ़ावा देने और वैश्विक वैज्ञानिक प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए एलपीयू की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
विषय-विशिष्ट ग्रंथसूची मूल्यांकन स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय और एक प्रमुख वैज्ञानिक प्रकाशक एल्सेवियर बीवी के वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा किया गया था। एच-इंडेक्स, उद्धरण और अन्य प्रदर्शन संकेतकों जैसे वैज्ञानिक अनुसंधान मेट्रिक्स के विश्लेषण के माध्यम से सावधानीपूर्वक विकसित की गई यह व्यापक सूची उन वैज्ञानिकों की उत्कृष्टता का जश्न मनाती है जिन्होंने अपने संबंधित डोमेन में उल्लेखनीय प्रगति की है।

(Input from ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article