India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Macron Visit India: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों आज पहुंचेंगे Jaipur, 75वें Republic Day समारोह के होगें मुख्य अतिथि

09:44 AM Jan 25, 2024 IST
Macron Visit India
Advertisement

Macron Visit India: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन आज राजस्थान के जयपुर पहुंचेंगे और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस बार के 75वें गणतंत्र दिवस (Macron Visit India) समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन होगें। दोनों नेताओं द्वारा शोभा यात्रा के बाद हवा महल में लेनदेन के लिए यूपीआई का उपयोग करने की संभावना है। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों दोपहर में राजस्थान की राजधानी जयपुर में उतरेंगे, जिसके बाद वह आमेर किले की ओर प्रस्थान करेंगे।

Highlights

Republic Day से पहले इन जगहों पर भ्रमण करेंगे इमैनुएल Macron

Macron Visit India

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन अंबर किले के दीवान-ए-खास में स्थानीय कलाकृतियों की एक छोटी प्रदर्शनी देखेंगे। उसके बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति (Macron Visit India) जंतर-मंतर की ओर जाएंगे, जहां प्रधानमंत्री मोदी उनका स्वागत करेंगे और प्राचीन भारतीय खगोलीय कौशल का प्रदर्शन करेंगे। जिसके बाद हवा महल में दोनों नेता स्थानीय दुकानों पर खरीदारी करेंगे। बता दें कि लेनदेन यूपीआई के माध्यम से होने की संभावना है।

फ्रांसीसी सेना भी लेगी Republic Day परेड में भाग

Macron Visit India

मैक्रों पीएम मोदी के निमंत्रण पर 75वें गणतंत्र दिवस (Macron Visit India) समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आ रहे हैं। इस अवसर पर फ्रांसीसी सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भारतीय सैनिकों और विमान चालकों के साथ गणतंत्र दिवस परेड और फ्लाईपास्ट में भाग लेगी। अपने दौरे के बाद दोनों नेता गहन द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। बयान में कहा गया है कि भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के निमंत्रण पर वह राष्ट्रपति भवन में एट होम रिसेप्शन और बाद में राजकीय भोज में शामिल होंगे।

Macron इससे पहले भी कर चुके है Macron का दौरा

Macron Visit India

मैक्रों (Macron Visit India) इससे पहले मार्च 2018 में राजकीय यात्रा पर और सितंबर 2023 में दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन के लिए आधिकारिक यात्रा पर भारत आ चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने चार मौकों पर फ्रांस में पीएम मोदी का स्वागत किया है।अपनी यात्रा के दौरान मैकॉन के साथ अन्य लोगों के अलावा, एक मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा जिसमें स्टीफन सेजोर्न, सेबेस्टियन लेकोर्नू (Armed Forces), और रचिदा दाती (Culture) शामिल होंगे। मैक्रॉन की राजकीय यात्रा फ्रांस की छठी भागीदारी है, जो भारत के गणतंत्र दिवस (Macron Visit India) पर मुख्य अतिथि के रूप में किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे अधिक है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article