India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मंगल प्रभात लोढ़ा ने 'अमृत कलश यात्रा' के लिए मुबंई से दिल्ली तक स्पेशल ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

11:57 AM Oct 29, 2023 IST
Advertisement

भाजपा के 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के समापन के साथ, भाजपा नेता मंगल प्रभात लोढ़ा ने रविवार को छत्रपति शिवाजी से एक विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। 'अमृत कलश यात्रा' के लिए महाराष्ट्र के मुंबई से दिल्ली तक महाराज टर्मिनस को रवाना किया गया। अभियान के तहत हजारों 'कलाह' लेकर विशेष ट्रेन राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हुई।

मेरी माटी मेरा देश अभियान शुरु करने के पीछे ये थी वजह

'मेरी माटी मेरा देश' अभियान दो चरणों में मनाया गया, पहले चरण में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षा बलों के लिए शिलाफलकम, बहादुरों के बलिदान का सम्मान करते हुए पंच प्राण प्रतिज्ञा, वसुधा वंदन और वीरों का वंदन जैसी पहल शामिल थीं। अपने पहले चरण में, अभियान को भारी सफलता मिली, जिसमें 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 2.33 लाख से अधिक शिलाफलकम बनाए गए, लगभग 4 करोड़ पंच प्राण प्रतिज्ञा सेल्फी अपलोड की गईं और देश भर में 2 लाख से अधिक वीरों का वंदन कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके अतिरिक्त, 2.36 करोड़ से अधिक स्वदेशी पौधे लगाए गए हैं, और वसुधा वंदन थीम के तहत 2.63 लाख अमृत वाटिकाएं बनाई गई हैं।

घर घर से मिट्टी और चावल के दाने एकत्र किए गए

मेरी माटी मेरा देश के दूसरे चरण में देश के हर घर तक अमृत कलश यात्रा पहुंचाने की योजना बनाई गई। भारत भर के ग्रामीण क्षेत्रों के 6 लाख से अधिक गांवों और शहरी क्षेत्रों के वार्डों से मिट्टी और चावल के दाने एकत्र किए गए। प्रत्येक गांव से एकत्रित मिट्टी को ब्लॉक स्तर पर मिलाया गया और फिर राज्य की राजधानी में लाया गया, और एक समारोहपूर्वक विदाई के साथ हजारों अमृत कलश यात्रियों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में भेजा गया।

जानिए कब होगा कार्यक्रम का समापन

मेरी माटी मेरा देश के अंतिम कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 20 हजार से अधिक अमृत कलश यात्री विशेष रूप से समर्पित ट्रेनों, बसों और स्थानीय परिवहन जैसे परिवहन के विभिन्न साधनों के माध्यम से 29 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी पहुंच रहे हैं। 30 और 31 अक्टूबर को कर्तव्य पथ विजय चौक पर दो दिवसीय कार्यक्रम होगा।

Advertisement
Next Article