India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली में AQI खराब होने पर मनोज तिवारी ने केजरीवाल सरकार को घेरा

03:41 PM Nov 03, 2023 IST
Advertisement

दिल्ली के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में गिरने के बाद, भारतीय जनता पार्टी के सांसद मनोज तिवारी ने शुक्रवार को खराब वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, दिल्ली में रहने वाले लोगों की औसत आयु 12 साल कम हो गई है, दिल्ली में सांस लेना मुश्किल हो रहा है। अगर बच्चे घर से बाहर निकल रहे हैं तो उनके फेफड़े खराब होने का खतरा है।


आप सरकार भ्रष्टाचार में व्यस्त है

दिल्ली में रहने वाले लोगों का औसत जीवन काल 12 साल कम हो गया है। यही अरविंद केजरीवाल ने दिया है। पिछले 8-9 वर्षों में उन्होंने इस दिशा में कोई गंभीर कदम नहीं उठाया है, प्रयास करना तो दूर की बात है। वह अपने भ्रष्ट कृत्यों में शामिल हैं और देश भर में घूम रहे हैं। दिल्ली अपने भाग्य को कोस रही है शुक्रवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के आसमान में घनी धुंध छाई रही, क्योंकि वायु गुणवत्ता सूचकांक कई स्थानों पर 400 के स्तर को पार कर गया।

दिल्ली सरकार ने जहरीले प्रदूषण को लेकर उठाए ये कदम

इस बीच, दिल्ली सरकार ने गुरुवार को सभी सरकारी और निजी प्राथमिक स्कूलों को अगले दो दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया। राज्य सरकार ने यह भी आदेश दिया कि बीएस-III चलाने पर प्रतिबंध रहेगा। पेट्रोल और बीएस-IV। दिल्ली के एनसीटी में अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से डीजल एलएमवी, आपातकालीन सेवाओं में तैनात वाहनों, पुलिस वाहनों और प्रवर्तन के लिए उपयोग किए जाने वाले सरकारी वाहनों को छोड़कर। यह ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तीसरे चरण का हिस्सा था जिसे गुरुवार को लागू किया गया था। GRAP का चरण III तब लागू किया जाता है जब AQI 401-450 की सीमा में गंभीर हो जाता है। प्रदूषण से निपटने के लिए अपनी प्रतिक्रिया के तहत राज्य सरकार कुछ क्षेत्रों में बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल चार पहिया वाहनों पर सख्त प्रतिबंध लगा सकती है और कक्षा 5 तक प्राथमिक कक्षा के बच्चों के लिए स्कूलों में शारीरिक कक्षाएं निलंबित कर सकती है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article