India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जल्द आएगा Delhi-NCR में मानसून, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

09:21 AM Jun 20, 2024 IST
Advertisement

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को भविष्यवाणी की है कि अगले कुछ घंटों में Delhi-NCR के कुछ स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और हवाएं चलेंगी, जिससे चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत मिलेगी। IMD ने एक पोस्ट में कहा, "अगले 2 घंटों के दौरान उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, मध्य-दिल्ली, एनसीआर लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा बागपत, खेकड़ा, मोदीनगर, पिलखुआ के कुछ स्थानों पर और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 20-30 किमी/घंटा की गति से हवाएं चलेंगी।"

30 जून के आसपास आएगा मॉनसून

इस बीच, चूंकि राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के क्षेत्र में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, IMD ने बुधवार को कहा कि 30 जून के आसपास दिल्ली-NCR में मानसून के पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया था। IMD के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया, "हमने मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली NCR, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए रेड अलर्ट जारी किया था, लेकिन बुधवार को स्थिति में सुधार हुआ है। बिहार में बारिश की गतिविधियां हुई हैं। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के लिए हमने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए हमने अगले 2 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। दिल्ली-एनसीआर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 30 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में मानसून आने की उम्मीद है।"

हीटस्ट्रोक के कारण 11 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया

बुधवार को राम मनोहर लोहिया अस्पताल ने संदिग्ध हीटस्ट्रोक के कारण पांच लोगों की मौत की सूचना दी, जबकि कम से कम 12 लोग जिनमें से ज्यादातर दिहाड़ी मजदूर थे, गंभीर हालत में वेंटिलेटर सपोर्ट पर अपनी जान के लिए संघर्ष कर रहे थे। RML अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शुक्ला के अनुसार, मंगलवार को हीटस्ट्रोक के कारण 11 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जो इस मौसम में एक दिन में दर्ज की गई सबसे अधिक संख्या है। उन्होंने कहा कि लगभग एक महीने पहले हीटवेव की शुरुआत के बाद से अब तक कम से कम 45 लोगों को हीट-संबंधी बीमारियों के कारण भर्ती कराया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article