India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली में सबसे अधिक Fake यूनिवर्सिटीज, UGC ने जारी की लिस्ट

12:48 AM Oct 04, 2023 IST
Advertisement

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग) ने विभिन्न राज्यों में चल रहे फेक यूनिवर्सिटीज (फर्जी विश्‍वविद्यालय) की लिस्ट जारी की है। यूजीसी के अनुसार, उसने बिना मान्यता के चल रहे इन संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सिफारिश भी की है।
यूजीसी का कहना है कि देशभर में सबसे अधिक फेक यूनिवर्सिटीज दिल्ली में हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कुल 8 फेक यूनिवर्सिटीज संचालित हो रहे हैं। दिल्ली के बाद यूपी में 4 और आंध्र प्रदेश व पश्चिम बंगाल में 2-2 फेक यूनिवर्सिटी हैं। कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र व पुदुचेरी में 1-1 फेक यूनिवर्सिटी का पता चला है।
यूजीसी ने दिल्ली के जिन यूनिवर्सिटीज को फेक करार दिया है, उनमें ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ एंड फिजिकल हेल्थ साइंसेस - अलीपुर, कॉमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड - दरियागंज, यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी वोकेशनल यूनिवर्सिटी एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी - राजेंद्र प्लेस, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग विश्‍र्वकर्मा ओपेन यूनिवर्सिटी फॉर सेल्फ-इम्प्लॉयमेंट जीटीके डिपो व आध्यात्मिक विश्‍वविद्यालय, रोहिणी शामिल हैं।
यूजीसी का कहना है कि इन फेक यूनिवर्सिटीज के खिलाफ कार्रवाई के लिए संबंधित राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों और शिक्षा विभाग पत्र लिखा गया है। आयोग के सचिव प्रोफेसर मनीष आर. जोशी ने भी कार्रवाई करते हुए सीधे इन यूनिवर्सिटीज को नोटिस जारी किया है।
यूजीसी का कहना है कि तुरंत एवं सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए इन सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा गया है।
गौरतलब है कि बीते वर्ष भी देशभर में कई फेक यूनिवर्सिटी सामने आए थे, जिनकी सूची यूजीसी ने जारी की थी। अब यूजीसी ने फेक यूनिवर्सिटीज की नई सूची जारी की है। आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर फेक यूनिवर्सिटीज की सूची प्रकाशित की है।
दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश में जिन यूनिवर्सिटीज को फेक पाया गया है, उनमें गांधी हिंदी विद्यापीठ-प्रयागराज, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो कॉम्पलेक्स होमियोपैथी - कानपुर, नेताजी सुभाष चंद्र बोस ओपेन यूनिवर्सिटी - अलीगढ़, और भारतीय शिक्षा परिषद- लखनऊ शामिल हैं।

Advertisement
Next Article