India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

NDA Meeting in Delhi: पीएम मोदी के शपथ से पहले NDA संसदीय दल की बैठक आज, कई सीएम और डिप्टी सीएम भी बुलाए गए

02:49 AM Jun 07, 2024 IST
Advertisement

NDA Meeting in Delhi: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election Result 2024) के नतीजे आ चुके हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने आज यानी 7 जून को एनडीए सांसदों की अहम बैठक होनी है। इस बैठक में सरकार गठन को लेकर चर्चा होगी और साथ ही पीएम मोदी को NDA के घटक दल का नेता चुना जाएगा। ये बैठक आज सुबह 11 बजे बुलाई गई है, जिसमें NDA की संसदीय दल के नेता शामिल होंगे। बैठक में बीजेपी और एनडीए दलों के सभी नवनिर्वाचित लोकसभा सांसद बीजेपी और एनडीए दलों के सभी राज्यसभा सांसद, बीजेपी और एनडीए शासित राज्यों के सभी मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री, राज्यों की विधानसभा और परिषदों में फ्लोर लीडर समेत कई और नेता भी मौजूद रहेंगे।

जानकारी के मुताबिक, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 9 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ (Oath) लेंगे। आज के बीजेपी संसदीय दल की बैठक में लोकसभा चुनाव परिणाम की समीक्षा के लिए बीजेपी ने सभी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपमुख्यमंत्रियों को दिल्ली बुलाया है, जिसमें पार्टी के कई महत्वपूर्ण पदाधिकारी और नेता भी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में बीजेपी के सभी सांसद मिलकर नरेंद्र मोदी को पार्टी के संसदीय दल का नेता चुनेंगे। इसके साथ ही मोदी का लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

सूत्रों ने कहा कि मोदी के राजग संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू और जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार जैसे गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और उन्हें समर्थन देने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी की अध्यक्षता में बुधवार (5 जून) को प्रधानमंत्री आवास पर हुई एनडीए की बैठक में सभी दलों ने सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुन लिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एनडीए की बैठक में प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका टीडीपी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एवं शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे सहित एनडीए के सभी नेताओं ने समर्थन किया।

आपको बता दें कि NDA के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से अधिक है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने गुरुवार को दिनभर बैठक की और सरकार गठन के प्रयासों को गति देने को लेकर विचार-विमर्श किया। यह बैठक भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के आवास पर हुई। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में संघ के कुछ वरिष्ठ पदाधिकारी भी मौजूद थे। पार्टी नेताओं के मुताबिक, इस बैठक में भावी मंत्रिपरिषद के गठन में राजग के घटक दलों की भागीदारी सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

Advertisement
Next Article