India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हमारी पहली योजना दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करना : गोपाल राय

04:17 PM Oct 03, 2023 IST
Advertisement

देश के किसी राज्य में कोई भी ,किसी भी प्रकार की आपत्ति आती है तो उन्हें दिल्ली से उम्मीद होती है। यहां तक ये भी कहा जाता है ये बात दिल्ली तक जाएगी। आलम ये की कई आंदोलनो के नाम तक में चलो दिल्ली का नारा दिया जाता है। लेकिन जब देश की राजधानी को किसी समस्या का समाना करना पड़ता है तो एक बॉलीवुड गाने की कुछ लाइने ध्यान आती है "चिंगारी कोई भड़के तो सावन उसे बुझाए , लेकिन जब सावन अगन लगाए तो उसे कौन बुझाए। आँखों में जलन और सामने कुछ धुंधला सा नज़रा ये हाल होता है दिल्ली का सर्दी शुरू होने से पहले का। जिसमे सांस लेने में भी काफी दिक्क्तों का समाना करना पड़ता है। इस बार दिल्ली सरकार ने प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए एक अलग योजना बनाई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंद्रह बिंदु सूचीबद्ध

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंद्रह बिंदु सूचीबद्ध किए हैं, जिन पर शहर में आने वाले सर्दियों के मौसम में ध्यान दिया जाएगा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को 'ग्रीन वॉर रूम' लॉन्च किया, जो शहर में वायु प्रदूषण की मौजूदा समस्या को रोकने के लिए दिल्ली में स्थापित किया गया है। जैसे ही कोई शहर में प्रदूषण फैलाए तो आप फोटो खींचकर ग्रीन दिल्ली ऐप पर पोस्ट कर सकते हैं. यह सीधे वॉर रूम टीम के पास आता है। वॉर रूम यह भी देख सकेगा कि दिल्ली के किस इलाके में कितना प्रदूषण है. पहले सिर्फ 9 टीमें आवंटित थीं, अब इसे बढ़ाकर 17 टीमें कर दिया गया है. इसके लिए नंदिता मल्होत्रा को प्रभारी बनाया गया है।

पंजाब में पराली जलाना कम

मंगलवार से दिल्ली में ग्रीन वॉर रूम 24x7 काम करना शुरू कर देगा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय कहते हैं, "हमारी पहली योजना दिल्ली में प्रदूषण को नियंत्रित करना है। दूसरी बात जो हमारी शीतकालीन कार्य योजना का हिस्सा है, वह उन राज्यों के साथ समन्वय करना है जहां पराली जलाई जाती है। पंजाब ने भी इस बार तैयारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब में पराली जलाना कम होगा' इससे पहले 29 सितंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरविंद केजरीवाल ने कहा था, ''हमने तेरह हॉटस्पॉट की पहचान की है जहां प्रदूषण अधिक है और प्रत्येक हॉटस्पॉट के लिए एक कार्य योजना बनाई गई है और एक वॉर रूम भी बनाया गया है। 13 विशेष टीमों का भी गठन किया गया है. पिछले साल हमने 4400 एकड़ में पराली जलाने पर नियंत्रण के लिए बायो-डीकंपोजर का इस्तेमाल किया था, इस साल 5 हजार एकड़ में इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

530 जल छिड़काव तैनात

सरकार 13 हॉटस्पॉट पर धूल प्रदूषण को रोकने के लिए 530 जल छिड़काव तैनात करेगी और 385 टीमें वाहनों के प्रदूषण प्रमाणपत्रों की जांच करेंगी और अधिक उम्र की कारों को चलने से रोकेंगी। 2018 में, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में क्रमशः 10 और 15 साल से अधिक पुराने डीजल और पेट्रोल वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया। दिल्ली सीएम ने आगे कहा कि वाहन प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 385 टीमें पुराने वाहनों पर नजर रखेंगी जबकि 530 पानी छिड़कने वाले वाहन लगाए गए हैं और 258 एंटी-स्मॉग गन सर्दियों के दौरान सड़कों पर काम करेंगी। केजरीवाल ने कहा, "शहर में पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा। हरित आवरण बढ़ाने के लिए कुल एक करोड़ नए पौधे लगाए जाएंगे, जिनमें से 52 लाख पौधे दिल्ली सरकार लगाएगी।"

Advertisement
Next Article