India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Parliament Attack Anniversary: संसद हमले को 22 साल पूरे, PM मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं ने शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

10:42 AM Dec 13, 2023 IST
Advertisement

Parliament Attack Anniversary: आज संसद पर हुए हमले को 22 साल पुरे हो चुके हैं। साल 2001 में आज ही के दिन आतंकवादियों ने संसद पर हमला किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के कई अन्य बड़े राजनीतिक नेता और मंत्री बुधवार को पुराने संसद भवन पहुंचे और संसद हमले के 22 साल पूरे होने पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और उपाध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने भी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 दिसंबर 2001 को संसद हमले में अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों के परिवार के सदस्यों से भी बातचीत की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और अन्य नेता भी उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मौजूद थे।

संसद की रक्षा करते हुए जवानों ने दिया था जीवन बलिदान

यह याद किया जा सकता है कि 13 दिसंबर 2001 को, जगदीश, मातबर, कमलेश कुमारी, नानक चंद और रामपाल, सहायक उप-निरीक्षक, दिल्ली पुलिस, दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल ओम प्रकाश, बिजेंदर सिंह और घनश्याम और सीपीडब्ल्यूडी के माली देशराज ने आतंकवादी हमले के खिलाफ संसद की रक्षा करते हुए अपने जीवन का बलिदान दिया था। अपराधी लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद से संबंधित थे दो पाकिस्तान आधारित आतंकवादी संगठन ने 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हमला किया, जिसमें पांच दिल्ली पुलिस कर्मियों की मौत हो गई। दो संसद सुरक्षा सेवा कर्मी, एक सीआरपीएफ कांस्टेबल और एक माली और भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया, जिसके परिणामस्वरूप 2001-2002 भारत-पाकिस्तान गतिरोध हुआ।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article