India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नारी शक्ति वंदन अधिनियम का पारित होना भाजपा की वैचारिक जीत : PM MODI

08:49 PM Sep 25, 2023 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म जयंती पर उनकी प्रतिमा का अनावरण करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी जयंती से पहले, पिछले सप्ताह ही भाजपा के नेतृत्व में नारी शक्ति वंदन अधिनियम पास हुआ है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की विचार का ही विस्तार

प्रधानमंत्री मोदी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानव दर्शन के सिद्धांत का जिक्र करते हुए कहा कि यह पंडित दीनदयाल उपाध्याय की विचार का ही विस्तार है। राजनीति में महिलाओं की उचित भागीदारी के बिना समावेशी समाज की बात नहीं कर सकते हैं इसलिए संसद से नारी शक्ति वंदन अधिनियम का पारित होना न केवल हमारे लोकतंत्र की जीत है बल्कि यह भारतीय जनता पार्टी के तौर पर हमारी वैचारिक जीत भी है।

दुनिया चंद्रयान 3 की सफलता के बाद विदेशों में भारतीयों को बधाई दे रही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके अंत्योदय और एकात्म मानववाद के सिद्धांत का जिक्र करते हुए कहा कि आज अपने सामर्थ्य से भारत ने जब अपनी छवि को बदला है तो विदेशों में आम भारतीय को भी सम्मान की नजर से देखा जाता है। दुनिया चंद्रयान 3 की सफलता के बाद विदेशों में भारतीयों को बधाई दे रही है, जी-20 के सफल सम्मेलन का जिक्र किया जा रहा है और इसके लिए भारत ने अपने आपको बदला नहीं है बल्कि भारत की संस्कृति को ही दुनिया के सामने रखा है।

भारत का भाग्य दशकों पहले ही बदलना शुरू हो चुका

उन्होंने कहा कि अगर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की अचानक और रहस्यमय मृत्यु नहीं हुई होती तो भारत का भाग्य दशकों पहले ही बदलना शुरू हो चुका होता। प्रधानमंत्री ने अंत्योदय सिद्धांत के तहत आखिरी व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की सरकारी योजनाओं और उपलब्धियों को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं से यह अपील भी की कि उन्हें सारी योजनाओं की जानकारी लेकर समाज के अंतिम व्यक्ति तक जाना चाहिए।

प्रतिमा इस पार्क में लगी सामने ही भाजपा का कार्यालय

उन्होंने यह भी कहा कि यह कितना सुखद और अद्भुत संयोग है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा इस पार्क में लगी है और पार्क के सामने ही भाजपा का कार्यालय है। भाजपा कार्यालय के सामने लगी पंडित दीनदयाल उपाध्याय की यह प्रतिमा हमारे ऊर्जा का स्रोत बनेगी, हमें हमारे अंत्योदय के संकल्प की बार-बार याद दिलाती रहेगी।

नाम लिए पिछली सरकारों पर कटाक्ष

प्रधानमंत्री मोदी ने बिना नाम लिए पिछली सरकारों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पहले संसाधनों का प्रयोग निजी राजनीतिक स्वार्थों के लिए किया जाता था। लेकिन, उनकी सरकार ने अंत्योदय के संकल्प का अनुसरण करते हुए बिना किसी भेदभाव और तुष्टिकरण के सरकारी योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत गरीबों तक पहुंचाने के लिए काम किया है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्क में आयोजित विशेष कार्यक्रम में उनकी प्रतिमा का अनावरण

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भारतीय जनसंघ के सह-संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म जयंती पर दिल्ली के पंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्क में आयोजित विशेष कार्यक्रम में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। इस अनावरण कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहें।

Advertisement
Next Article