India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

लोकसभा चुनाव के बीच जनता को मिली महंगाई से राहत, 19 रुपये गिरे LPG सिलेंडर के दाम

10:45 AM May 01, 2024 IST
Advertisement

मई महीने की शुरुआत में ही लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है और आपको बता दें कि यह राहत महंगाई कम करने को लेकर है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों लोकसभा चुनाव के बीच लोगों को राहत देते हुए, LPG सिलेंडर की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती की है। सूत्रों ने बताया कि 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली से लेकर मुंबई तक 19-20 रुपये कम हुई है। इन नए दामों को IOCL की वेबासाइट पर जारी किया गया है. पिछले महीने 30.50 रुपये की कटौती के साथ 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1764.50 रुपये हो गई थी।

कहां कितना हुआ रेट

ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल की बेवसाइट द्वारा जारी किये गए आकड़ों के अनुसार, आज से ही यानिकि 1 मई 2024 से देश की कैपिटल दिल्ली में 9 किलोग्राम सिलेंडर वाले कॉमर्शियल सिलेंडर 19 रूपये सस्ता हुआ है इस सिलेंडर की 1764.50 रुपये की कीमत से घटकर अब 1745.50 रुपये हुई है। यदि मुंबई के प्राइस की बात करें तो यहां Commercial LPG Cylinder की कीमत 1717.50 रुपये से घटकर 1698.50 रुपये हुई है। एक स्टेट चेन्नई में भी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर में 19 रुपये की गिरावट आई है। पहले चेन्नई में इसका दाम 1930 रूपये था आज से यह 1911 रुपये का मिलेगा। कोलकाता में अब कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में 20 रुपए कम हुए हैं। यह सिलेंडर अब तक 1879 में मिलता था और अब 1859 का मिलेगा।

विपक्ष को मिला जवाब

कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष अक्सर ईंधन की कीमतों पर लगाम लगाने में नाकाम रहने और आवश्यक खाद्य पदार्थों और अन्य वस्तुओं की कीमतों पर इसके प्रभाव को लेकर केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) पर निशाना साधता रहा है। हालांकि कीमत में कमी के सटीक कारण अज्ञात हैं, विभिन्न कारक, जैसे अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में बदलाव, कराधान नीतियों में बदलाव और आपूर्ति-मांग की गतिशीलता, ऐसे समायोजन में योगदान कर सकते हैं। वाणिज्यिक और घरेलू LPG दोनों सिलेंडरों के लिए संशोधन आम तौर पर प्रत्येक महीने के पहले दिन होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article