India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली में लोगों को मिली प्रदूषण से राहत, AQI पहुंचा 53, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम?

11:41 AM Sep 12, 2023 IST
Advertisement
राजधानी दिल्ली में काफी समय बाद बारिश के बाद लोगों को थोड़ी राहत मिली है।वहीं, अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के हिसाब से सामान्य है। बता दें इस साल की सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता दर्ज होने के एक दिन बाद हवा की गुणवत्ता खराब हुई और ‘संतोषजनक’ श्रेणी में दर्ज की गई. चौबीस घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 53 दर्ज किया गया। 
सोमवार को न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया 
आपको बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है।सफदरजंग वेधशाला ने बूंदाबांदी दर्ज की है, जबकि पालम वेधशाला में एक मिमी वर्षा दर्ज की गई। आर्द्रता का स्तर 68 प्रतिशत से 97 प्रतिशत के बीच रहा। 
मौसम कार्यालय का अनुमान
बता दें मौसम कार्यालय का अनुमान है कि मंगलवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि 12 से 14 सितंबर तक एक्यूआई के संतोषजनक श्रेणी में रहने की संभावना है। दिल्ली में रविवार को बारिश एवं ठंडी हवा के बाद तापमान में पांच डिग्री की गिरावट आई तथा अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस रहा था। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के अनुसार, दिल्ली में रविवार को 24 घंटे का एक्यूआई 45 दर्ज किया गया, जो ‘अच्छी’ श्रेणी में था। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में मौसम इसी तरह बने रहने के संभावना है। 
Advertisement
Next Article