India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

20 अक्टूबर को PM करेंगे पहली Rapid Train का उद्घाटन, जानिए पूरी जानकारी

12:08 PM Oct 18, 2023 IST
Advertisement

Delhi Meerut Rapid Rail Inaugration: यह देश की पहली रैपिड रेल होगी जिसका 20 अक्टूबर को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। 20 अक्टूबर को सुबह 11:15 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साहिबाबाद में रैपिड ट्रेन की शुरुआत को हरी झंडी का संकेत देंगे।

कुल लंबाई होगी 82 किलोमीटर

17 किमी लंबा गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर रैपिड रेल का उपयोग करने वाला पहला कॉरिडोर होगा। इस गलियारे की कुल लंबाई 82 किलोमीटर हैं, जिनमें से 14 दिल्ली में और 68 उत्तर प्रदेश में हैं।

दिल्ली मेट्रो लाइनों से जुड़ने के लिए वर्तमान में रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का एक नेटवर्क विकसित किया जा रहा है। इससे दिल्ली और अलवर, पानीपत और मेरठ जैसे शहरों के बीच सीधा संपर्क स्थापित हो जाएगा।

160 किमी प्रति घंटे की होगी रफ़्तार

रैपिड रेल शुरुआती खंड में साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो के बीच यात्रा करेगी। 160 किमी प्रति घंटे की शीर्ष परिचालन गति पर पूरे मार्ग को कवर करने वाली देश की पहली रेलवे प्रणाली के रूप में, आरआरटीएस का प्राथमिक खंड पूरी दूरी को कवर करता है।

हालांकि, मेरठ से साहिबाबाद तक जाने के लिए किराया 170 रुपये से 200 रुपये तक होगा। अधिकारियों का दावा है कि अधिकांश आरआरटीएस स्टेशनों में तीन से चार मंजिल हैं और कई लिफ्ट और एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं। प्लेटफ़ॉर्म स्क्रीन दरवाज़े (पीएसडी), जिसमें पटरियों, ट्रेनों और यात्रियों के बीच एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में डबल-टेम्पर्ड ग्लास होता है। साथ ही आरआरटीएस स्टेशन भी ये दरवाजे लगवा रहे हैं।

पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ की होगी अलग जगह

ट्रेन के डिब्बों में व्हीलचेयर और स्ट्रेचर के लिए एक खास एरिया सिलेक्ट किया गया है। चिकित्सा जरूरतों के लिए स्ट्रेचर ले जाने की सुविधा के लिए स्टेशनों पर बड़ी लिफ्टें भी लगाई गई हैं। स्टेशन तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, स्टेशनों पर सभी प्रकार के वाहनों के लिए एक निर्दिष्ट पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ क्षेत्र और एक अतिरिक्त ड्राइव-इन स्थान बनाया जाएगा।

आरआरटीएस कॉरिडोर के दुहाई डिपो-साहिबाबाद खंड के स्टेशनों को अब कंपनी के विशिष्ट नीले रंग से सजाया गया है। फिर भी, ट्रेनों और स्टेशनों दोनों में कई नई सुविधाएं जोड़ी जा रही हैं।

Advertisement
Next Article