India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

साहिबाबाद से अब मोदीनगर उत्तर तक संचालित होगी आरआरटीएस सेवा

03:14 PM Mar 06, 2024 IST
Advertisement

RRTS Service: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के 17 किलोमीटर लंबे दुहाई-मोदीनगर उत्तर खंड के चालू होने के साथ ही साहिबाबाद से मोदीनगर उत्तर तक 34 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर पर नमो भारत ट्रेन की सेवा आठ स्टेशनों पर उपलब्ध होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कोलकाता से वर्चुअल माध्यम से नए खंड का उद्घाटन किया।

Highlights:

दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा का समय एक घंटे से भी लगेगा कम

इस अतिरिक्त खंड के उद्घाटन से तीन और स्टेशन मुराद नगर, मोदी नगर दक्षिण और मोदी नगर उत्तर शामिल हो गए हैं। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर से दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा का समय एक घंटे से भी कम होने की उम्मीद है। उद्घाटन समारोह में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जब रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) पूरी तरह से तैयार हो जाएगा तो यह देश में 'दूसरी सबसे बड़ा मेट्रो प्रणाली' होगी।

‘आरआरटीएस का कार्य एवं इसकी गुणवत्ता देश में सर्वोत्तम’

पुरी ने कहा, ''प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हम इतनी तेज गति से इस कॉरिडोर का निर्माण कर सके। आरआरटीएस का कार्य एवं इसकी गुणवत्ता देश में सर्वोत्तम है। जब एक बार पूरी तरह से रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) तैयार हो जाएगा तो यह देश में दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो सिस्टम होगा।’’ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के मुताबिक, मुरादनगर स्टेशन पर स्वचालित किराया संग्रह(एएफसी) प्रणाली, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी), सीसीटीवी, ग्राहक सेवा केंद्र, टिकटिंग काउंटर, रेलिंग और वॉशरूम निर्माण का काम खत्म हो गया है।

यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन में दो प्रवेश द्वार

इसके साथ ही प्लेटफॉर्म तक आने-जाने के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट भी लगाए गए हैं। एनसीआरटीसी ने कहा कि फिलहाल स्टेशन की छत की सीलिंग, पेंटिंग और लाइटिंग का काम चल रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन में दो प्रवेश द्वार और निकास द्वार बनाए जा रहे हैं, जिसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए मुरादनगर स्टेशन को मुरादनगर बस स्टैंड से जोड़ा गया है। परियोजना के तहत मोदी नगर को दो स्टेशन दिए गए हैं-मोदी नगर दक्षिण और मोदी नगर उत्तर, क्योंकि यहां यातायात जाम रहता है। इन दोनों स्टेशनों की लंबाई लगभग 215 मीटर, चौड़ाई लगभग 25 मीटर और प्लेटफार्म की ऊंचाई लगभग 16 मीटर है।

घनी आबादी को देखते हुए एनसीआरटीसी ने लिया फैसला

एनसीआरटीसी ने कहा कि मोदी नगर में आमतौर पर मोदी मिल से राज चौपला तक यातायात जाम रहता है और कई बार लोगों को इस इलाके को पार करने में घंटों लग जाते हैं। उसने कहा कि इस क्षेत्र में लोगों की घनी आबादी को देखते हुए एनसीआरटीसी ने यहां दो स्टेशन मोदी नगर दक्षिण और मोदी नगर उत्तर स्टेशनों का निर्माण करने का फैसला लिया था। ऐसे में अब लोगों को मोदी नगर में यातायात जाम से बचने में सहायता मिलेगी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article