India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Surgical strike को हुए 7 साल पूरे, इसी दिन PoK में घुसकर भारतीय सेना ने बरपाया था कहर

05:50 PM Sep 29, 2023 IST
Advertisement

29 सितंबर 2016 तारीख तो आपको जरुर याद होगी। इसी दिन भारत की सेना पाकिस्तानी आतंकियों पर काल बनकर टूटी थी। मैं उसी काल की बात कर रहा हूं जिस समय आतंक को पनाह देने वाले पाकिस्तान पर भारत की सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक की थी और दुनिया को ये बता दिया था की भारत से पंगा लेने का अंजाम क्या होता है।
आज के दिन ही हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक
अब आप सोच रहे होंगे की आज हम सर्जिकल सट्राईक की बात क्यो कर रह है तो दरअसल आज ही के दिन भारत की सेना ने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक की थी । इस सर्जिकल स्ट्राइक को आज सात साल पूरे हो चुके है।
भारतीय शूरवीरों ने तबाह किए थे 7 आतंकी शिविर
इसलिए 28 सितंबर की रात और 29 सितंबर की सुबह को भारत के इतिहास में कभी भी नहीं भुलाया जा सकता। ये तारीख भारतीय सेना साहसिक कदम के गवाह के तौर पर दर्ज है, जब PoK में घुसकर आतंकवादी शिविरों को भारतीय शूरवीरों ने तबाह किया था।आज ही के दिन पैरा स्पेशल फोर्स के जवान पुंछ से दाखिल हुए थे और 7 आतंकी शिविरों को तबाह कर दिया था। भारतीय शूरवीरों ने उस दिन 35 से 40 आतंकवादियों को उन्हीं की गुफा में घुसकर मार गिराया था।
क्या था मिशन सर्जिकल स्ट्राइक
इस पूरे मिशन के बारे में बात करे तो इस पूरे मिशन को सिर्फ 25 कमांडो ने अंजाम दिया था। हालांकि भारतीय सीमा में LoC पर 150 कमांडो बैकअप के तौर पर स्टैंड बाय पर थे। खैर उनकी जरूरत नहीं पड़ी और 29 सितंबर की सुबह 25 जवान ही पाकिस्तान को सबक सिखाकर भारतीय सीमा में लौट आए। सेना की ये सर्जिकल स्ट्राइक उरी हमले का जवाब थी।
उरी में सेना के कैंप पर हमले का लिया था बदला
18 सितंबर 2016 को आतंकियों ने उरी में सेना के कैंप पर कायरतापूर्ण हमला किया था, जिसमें 16 जवान शहीद हुए थे। इसके बाद 10 दिन बाद ही भारतीय सेना ने 16 जवानों की शहादत का बदला लेते हुए पाकिस्तान के 35-40 आतंकियों को मौत को घाट उतार दिया था।
29 सितंबर को देश में सर्जिकल स्ट्राइक दिवस
भारतीय सेना के इस साहसिक कदम से पूरी दुनिया में साफ संदेश गया था कि ये आज का भारत है और ये भारत अपने नागरिकों की सुरक्षा और सीमा की रक्षा के लिए किसी ताकत के आगे झुकेगा नहीं। अब हर साल 29 सितंबर को देश में 'सर्जिकल स्ट्राइक दिवस' के रूप में मनाया जाता है।
दुश्मन के घर में ही घुसकर मारा था
दुश्मन के घर में ही घुसकर दुश्मन को ही मार गिराने के बाद सभी देशों की नजर भारत पर थी क्योंकी कोई सोच नहीं सकता था कि भारत की सेना किस तरह की तैय़ारी कर रही है। अब सभी दुश्मन देशों को इस सर्जिकल स्टेराईक के बाद ये पता चल गया की भारत की सेना पर हमला करने का अंजाम क्या होता है.

Advertisement
Next Article