India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली में धुंध की मोटी परत, AQI लेवल 398 के पार

10:11 AM Nov 19, 2023 IST
Advertisement

दिल्ली में रविवार सुबह एक्यूआई 398 के साथ "बहुत खराब" वायु गुणवत्ता का अनुभव जारी रहा। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR-India) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार सुबह 7:15 बजे 398 दर्ज किया गया, जो इसे 'बहुत खराब' के रूप में वर्गीकृत करता है।

HIGHLIGHTS POINTS:

जानें दिल्ली के किस क्षेत्र में है कितना AQI लेवल

सुबह 8 बजे दर्ज केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, आनंद विहार में AQI 336 था। इसी तरह, अलीपुर में AQI 363, ITO में 329 और बवाना में 371 दर्ज किया गया। सभी 'बहुत खराब' श्रेणी में आते हैं। थोड़े सुधार के बाद, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने शनिवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के चरण IV को रद्द कर दिया।

GRAP के चरण I से III पर जारी रहेगा प्रतिबंध

हालाँकि चरण IV प्रतिबंध हटा दिए गए हैं, लेकिन AQI स्तर को 'गंभीर' श्रेणी में जाने से रोकने के लिए GRAP के चरण I से III पूरे NCR में जारी रहेंगे। दिल्ली-एनसीआर की औसत वायु गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार को देखते हुए, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत कार्यों के संचालन के लिए उप-समिति क्षेत्र में वर्तमान वायु गुणवत्ता परिदृश्य के साथ-साथ आईएमडी आईआईटीएम द्वारा उपलब्ध कराए गए मौसम संबंधी स्थितियों और वायु गुणवत्ता सूचकांक के पूर्वानुमानों की समीक्षा करने के लिए एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों की आज बैठक हुई और स्टेज- के तहत कड़े कदमों पर उचित निर्णय भी लिया गया। 5 नवंबर, 2023 से पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में GRAP IV पहले से ही लागू है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article