India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

WFI अध्यक्ष के चयन से नाखुश महिला पहलवान साक्षी मालिक ने दिया बड़ा बयान

07:40 PM Dec 21, 2023 IST
Advertisement

ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, जो यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के विरोध का चेहरा थीं, ने गुरुवार को घोषणा की कि वह उनके सहयोगी संजय सिंह के महासंघ के अध्यक्ष चुने जाने के बाद कुश्ती छोड़ रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करने के बाद कार्यक्रम स्थल से बाहर निकलते समय साक्षी मलिक व्याकुल और भावुक होकर रोने लगीं।

हम 40 दिनों तक सड़कों पर सोए

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुश्ती छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा करते समय उन्होंने अपने जूते मेज पर रख दिए। उन्होंने कहा, हम 40 दिनों तक सड़कों पर सोए और देश के कई हिस्सों से बहुत सारे लोग हमारा समर्थन करने आए। अगर बृज भूषण सिंह के बिजनेस पार्टनर और करीबी सहयोगी को डब्ल्यूएफआई का अध्यक्ष चुना जाता है, तो मैं कुश्ती छोड़ दूंगी। उनके साथ कुछ अन्य पहलवान भी थे जो विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे।

महिला अध्यक्ष की मांग

"हमने महिला अध्यक्ष की मांग की है। अगर अध्यक्ष महिला होगी तो उत्पीड़न नहीं होगा। लेकिन, पहले महिलाओं की भागीदारी नहीं थी और आज आप सूची देख सकते हैं, एक भी महिला को पद नहीं दिया गया।" उन्होंने कहा, "हम पूरी ताकत से लड़े थे लेकिन यह लड़ाई जारी रहेगी। नई पीढ़ी के पहलवानों को लड़ना होगा। विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों की पदक विजेता विनेश फोगाट ने भी गहरी निराशा व्यक्त की और कहा कि कुश्ती का भविष्य अंधकारमय है और पहलवान अभी भी लड़ रहे हैं।

साल की शुरुआत में कई बार स्थगन

उन्होंने कहा, "बहुत कम उम्मीदें हैं लेकिन हमें उम्मीद है कि हमें न्याय मिलेगा। यह दुखद है कि कुश्ती का भविष्य अंधकार में है। हम अपना दुख किसे बताएं?... हम प्रशिक्षण के दौरान भी लड़ रहे हैं। संजय सिंह को गुरुवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) का नया अध्यक्ष चुना गया। साल की शुरुआत में कई बार स्थगन के बाद गुरुवार को भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव हुए। संजय सिंह के नेतृत्व वाले पैनल ने WFI चुनाव जीता। दूसरे पैनल को सात वोट मिले। सिंह ने संवाददाताओं से कहा, "राष्ट्रीय शिविर (कुश्ती के लिए) आयोजित किए जाएंगे। जो पहलवान राजनीति करना चाहते हैं वे राजनीति कर सकते हैं, जो कुश्ती करना चाहते हैं वे कुश्ती करेंगे।"
संजय सिंह ने डब्ल्यूएफआई की पिछली कार्यकारी परिषद में कार्य किया था। 2019 से, उन्होंने राष्ट्रीय महासंघ के संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है।

कुश्ती की शुरुआत इस साल जून में

डब्ल्यूएफआई चुनाव मूल रूप से 12 अगस्त को होने वाले थे। हालांकि, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने अगस्त में एक याचिका पर सुनवाई करते हुए डब्ल्यूएफआई चुनावों पर रोक 25 सितंबर तक बढ़ा दी। महासंघ के चुनाव, जो देखरेख करते हैं देश में कुश्ती की शुरुआत इस साल जून में करने की योजना थी। इस महीने की शुरुआत में, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने डब्ल्यूएफआई चुनावों पर चर्चा के लिए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से राष्ट्रीय राजधानी में उनके आवास पर मुलाकात की।

सरकार अपना वादा निभाएगी

मंत्री से मुलाकात करने वालों में साक्षी के पति सत्यव्रत कादियान भी शामिल थे, जो खुद एक पहलवान हैं। बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए पहलवानों ने कहा कि उन्हें आश्वासन दिया गया है कि सरकार अपना वादा निभाएगी कि बृज भूषण से संबंधित या करीबी किसी को भी डब्ल्यूएफआई में पद नहीं मिलेगा।

Advertisement
Next Article