Trump की भारत यात्रा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने रूट पर CCTV कैमरे लगाने शुरू किए

12:21 AM Feb 21, 2020 | Shera Rajput
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंजताम किये जा रहे हैं। होटल आईटीसी मौर्या की तरफ जाने वाले सभी मार्गों और उन स्थानों पर सीसीटीवी की निगरानी होगी, जहां उनके जाने की संभावना है। होटल आईटीसी मौर्या में ट्रम्प के ठहरने की संभावना है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।
 
अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने उन मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने शुरू कर दिए हैं जिन मार्गों से ट्रम्प गुजरेंगे। उन्होंने कहा कि ट्रम्प की दिल्ली यात्रा के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधिकारी केंद्रीय नियंत्रण कक्ष में कैमरों की 24x7 निगरानी करेंगे। हालांकि, उन्होंने संख्या का खुलासा नहीं किया। 

पांच साल पहले, जब ट्रम्प के पूर्ववर्ती बराक ओबामा ने राष्ट्रीय राजधानी का दौरा किया था, तो दिल्ली पुलिस ने 605 सीसीटीवी कैमरे किराए पर लिए थे और उन्हें किराये पर लेने, स्थापित करने और बाद में उन्हें हटाने के लिए एक करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए थे। 

सूत्रों ने बताया कि 25 फरवरी को अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के भी दिल्ली के एक सरकारी स्कूल का दौरा करने और छात्रों के साथ बातचीत करने की संभावना है। यहां तक कि स्कूल जाने वाला मार्ग भी निगरानी में होगा।
 
जहां से ट्रम्प के काफिले के गुजरने की संभावना है, उन जगहों पर बहु-स्तरीय सुरक्षा के अलावा, दिल्ली पुलिस ने कई विस्तृत व्यवस्थाएं की है। बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था में दिल्ली पुलिस, यूएस सीक्रेट सर्विस और अन्य एजेंसियों शामिल होंगी। 

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कहा कि पुलिस सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर रही है और इसके लिए वह अन्य सहायक एजेंसियों के साथ-साथ यूएस सीक्रेट सर्विस के साथ समन्वय कर रहा है। 

ट्रम्प 24 और 25 फरवरी को भारत यात्रा पर रहेंगे। उनके साथ एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा। 

Related Stories: