+

Delhi Pollution Update : दूषित होने लगी राजधानी की आबोहवा, खराब स्तर पर AQI, लागू किया,'ग्रैप' सिस्टम

राजधानी दिल्ली की हवा फिर जहरीली हो गई है।कुछ इलाकों में तो हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। वायु गुणवत्ता धीरे- धीरे खराब होती जा रही है।
Delhi Pollution Update : दूषित होने लगी राजधानी की आबोहवा, खराब स्तर पर AQI, लागू किया,'ग्रैप' सिस्टम
राजधानी दिल्ली की हवा फिर जहरीली हो गई है।कुछ इलाकों में तो हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है। वायु  गुणवत्ता धीरे- धीरे खराब होती जा रही है।धीमी हवाओं के कारण वायु गुणवत्ता पर इतना ज्यादा असर हुआ है, कि एयर  क्वालिटी इंडेक्स को 102 दिनों में पहली बार सबसे ज्यादा खराब स्तर पर धकेल दिया है।  
दिल्ली में प्रदूषण स्तर को पहले ही कम करने के लिए कई नियम तैयार किये गए थे। इससे  नियंत्रित करने के लिए ग्रैप योजना लागू की गई थी। यह योजना लागू ही तब की जा सकती थी। जिस समय एयर क्वालिटी इंडेक्स काम से काम 201 पर होना चाहिए। 
बता दे कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली में बुधवार को AQI 211 दर्ज किया गया।101 और 200 के बीच एक AQI को मध्यम और 201 और 300 के बीच एक को खराब के रूप में वर्गीकृत किया गया है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM)की एक उपसमिति के निर्देशों के बाद प्रदूषण  के स्तर का मतलब ये है कि ग्रेप उपायों का चरण 1 बुधवार को प्रभावी हो गया है। इस चरण के तहत उपायों को पूरे इस चरण के तहत उपायों को  एनसीआर में तभी लागू किया जा सकता है। हवाओं के कारण कुछ इलाकों में प्रदूषकों को फैलने नहीं दिया। जिसकी वजह से दिल्ली के कुछ इलाकों में हवा का स्तर बेहद खराब हो गया है। अब आने वाले कुछ और दिनों में हवा की गुणवत्ता खराब हो सकती है।  

facebook twitter instagram