+

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने निशुल्क डायलिसिस अस्पताल की शुरुआत की

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) ने रविवार को कहा कि यहां गुरुद्वारा बंगला साहिब परिसर में गुर्दे के रोगी अब अपना निशुल्क डायलिसिस करा सकेंगे।
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने निशुल्क डायलिसिस अस्पताल की शुरुआत की
दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीएमसी) ने रविवार को कहा कि यहां गुरुद्वारा बंगला साहिब परिसर में गुर्दे के रोगी अब अपना निशुल्क डायलिसिस करा सकेंगे। कमेटी ने यहां गुरुद्वारा बंगला साहिब परिसर में ‘‘भारत की सबसे बड़ी’’ गुर्दा डायलिसिस सेवा की शुरुआत की। कमेटी ने एक बयान में कहा कि गुरु हरकिशन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च किडनी डायलिसिस अस्पताल 101 रोगियों को एक साथ डायलिसिस की सुविधा देगा और इसमें प्रतिदिन 500 मरीजों की डायलिसिस की जा सकती है। 
अस्पताल अपनी सेवाएं मरीजों को पूरी तरह से मुफ्त में देगा। कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि इस सबसे तकनीकी रूप से उन्नत अस्पताल में सभी सेवाएं पूरी तरह से मुफ्त दी जा रही हैं। कोई बिलिंग या भुगतान काउंटर नहीं है। उन्होंने कहा कि इसकी क्षमता जल्द ही मौजूदा 101 बिस्तरों से बढ़ाकर एक हजार बिस्तरों की कर दी जायेगी। इस मौके पर किसान नेता राकेश टिकैत ने यह परियोजना शुरू करने के लिए सिख समुदाय की सराहना की, जो सभी के लिए नि: शुल्क सेवाएं प्रदान करेगा। 
facebook twitter instagram