+

दिल्ली के छात्र कर सकेंगे रेडियो स्टेशन से जुड़े कोर्स

प्रसार क्रिएशन इंस्टीट्यूट दिल्ली के छात्रों के लिए रेडियो स्टेशन से जुड़े विभिन्न रोजगारपरक कोर्स लॉन्च कर रहा है। इसके लिए दिल्ली सरकार की सहायता ली जाएगी।
दिल्ली के छात्र कर सकेंगे रेडियो स्टेशन से जुड़े कोर्स
प्रसार क्रिएशन इंस्टीट्यूट दिल्ली के छात्रों के लिए रेडियो स्टेशन से जुड़े विभिन्न रोजगारपरक कोर्स लॉन्च कर रहा है। इसके लिए दिल्ली सरकार की सहायता ली जाएगी। सोमवार को रेडियो स्टेशन का उद्घाटन ऑल इंडिया रेडियो के एफएम रेनबो के अतिरिक्त निदेशक कार्यक्रम जैनेंद्र सिंह व दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन के प्रभारी प्रोफेसर हंसराज ने किया। 
इस अवसर पर सिंह ने कहा, रेडियो मनोरंजन की दुनिया का सर्वसुलभ और अत्यंत विश्वशनीय माध्यम रहा है। टेलीविजन से आप ऊब सकते हैं लेकिन रेडियो हमेशा आपको अपने से जोड़े रखता है। रेडियो किसी भी समय और स्थान पर आम जन के बीच सहजता से सूचनाएं भी भेजता है। स्वस्थ मनोरंजन भी करता है। रेडियो की दुनिया में सर्जनात्मक टेलेंट आप को देखने को मिलेगा, इसमें नए-नए शब्दों को लोगों की रुचि के अनुसार पहुंचाया है। 
दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हंसराज 'सुमन' ने कहा, मीडिया स्टरडीज के ²ष्टिकोण से देखें तो रेडियो एक अत्यंत रोजगारपरक साधन बन गया है। इसमें कम से कम समय में आप ट्रेनिंग प्राप्त करके रेडियो जॉकी, रेडियो प्रजेंटर ,प्रोड्यूसर, प्रोमो प्रोड्यूसर ,असिस्टेंट प्रोड्यूसर, प्रोग्रामिंग डायरेक्टर, प्रोग्रामिंग हेड, वॉयस ओवर एक्टर बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज सूचना क्रांति के समय रेडियो लोगों के घर से निकलकर मोबाइल फोन के जरिये उनकी पॉकेट तक पहुंच गया है।अब ऐप डाउनलोड करिए और बिना किसी रुकावट के मनोरंजन का लाभ ले सकते हैं। 
प्रोफेसर सुमन ने आगे कहा कि इंटरनेट के दौर के बावजूद सोशल मीडिया, वट्सएप और टीवी के प्रति लोगों में लोकप्रियता कम हुई है लेकिन रेडियो का महत्व बढ़ता ही जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज लोगों के पास समय की कमी है, इसलिए वह मनोरंजन के माध्यम से रेडियो पर अपने मनचाहे कार्यक्रम सुन सकता है। 
साथ ही युवाओं के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र भी है, जहां वे रेडियो जॉकी, वाइस ओवर, वाइस मॉड्यूलेशन, एंकरिंग, एडिटर, पड्र्यूसर, कॉपी एडिटर न्यूज एंकर आदि कोर्स के माध्यम से कम खर्चे पर कौशल प्राप्त कर सकते हैं। इससे उनके रोजगार के अवसर भी बढ़ जाएंगे। साथ ही गरीब व समाज के हाशिए पर रह रहे लोगों के लिए समाचारों के माध्यम से मदद भी करता है। रेडियो जॉकी, वाइस ओवर, वाइस मॉड्यूलेशन, एंकरिंग, एडिटर, पड्र्यूसर, कॉपी एडिटर न्यूज एंकर आदि कोर्स शुरू करने के लिए दिल्ली सरकार को आवेदन भेजा जाएगा। 
facebook twitter instagram