+

डेजर्ट नाइट-21 : भारत और फ्रांस के बीच युद्धाभ्यास, CDS बिपिन रावत आज भरेंगे राफेल में उड़ान

भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने कहा, 'सीडीएस को युद्धाभ्यास के बारे में जानकारी दी जाएगी और बताया जाएगा कि कैसे दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास किस तरह से अंतर-क्षमता को बढ़ा रहा है।'
डेजर्ट नाइट-21 : भारत और फ्रांस के बीच युद्धाभ्यास, CDS बिपिन रावत आज भरेंगे राफेल में उड़ान
भारतीय वायु सेना और फ्रांस की वायु सेना के बीच जोधपुर में 21 जनवरी से संयुक्त युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट की शुरुआत हुई। इसी बीच भारत के सीडीएस जनरल बिपिन रावत आज फ्रांस के लड़ाकू विमान राफेल में उड़ान भरेंगे। भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने कहा, 'सीडीएस को युद्धाभ्यास के बारे में जानकारी दी जाएगी और बताया जाएगा कि कैसे दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास किस तरह से अंतर-क्षमता को बढ़ा रहा है।' 
सीडीएस रावत लगभग एक घंटे के लिए फ्रांसीसी वायु सेना के राफेल विमान में काम करेंगे और भारतीय और फ्रांसीसी वायु सेना के आविष्कारों में सबसे उन्नत लड़ाकू विमान से परिचित होंगे। डेजर्ट नाइट -21 में शामिल होने चार के लिए फ्रांसीसी राफेल लड़कू विमान फ्युअल टैंकर ए-320 की मदद से फ्रांस से उड़ान भरकर सीधे जोधपुर पहुंचे। 

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार शामिल होगा राफेल, ‘वर्टिकल चार्ली फॉर्मेशन’ से होगा फ्लाईपास्ट का समापन

उनके साथ दो एटलट ए 400 एम परिवहन विमान और ए330 बहुउद्देश्यीय टैंकर परिवहन विमान आये हैं, जबकि भारत की ओर से फ्रांस से ही प्राप्त राफेल के साथ ही मिराज 2000, एसयू-30 एम के आई, आईएल 78 ईधन विमान के अलावा अवाक्स और अन्य आधुनिक वैमानिकी युद्धक प्रणाली शामिल की गई है। 
सूत्रों ने बताया कि एक्सरसाइज डेजर्ट नाइट -21 20 से 24 जनवरी तक जोधपुर वायुसेना स्टेशन में आयोजित की जा रही है। यह अभ्यास दोनों देशों की वायुसेनाओं के बीच जुड़व की दिशा में महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारत-फ्रांसीसी रक्षा सहयोग के तहत अब तक भारतीय वायुसेना, फ्रांसीसी वायुसेना के बीच कई सैन्य अभ्यास हो चुके हैं। इससे पहले भारत ने 2018 में आगरा और ग्वालियर में वायुसेना स्टेशनों पर फ्रांसीसी वायुसेना की मेजबानी की थी।
facebook twitter instagram