+

कोरोना महामारी के बावजूद सीआईसी का कामकाज एक दिन भी बाधित नहीं हुआ : जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के बावजूद केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) का कामकाज एक दिन के लिए भी बाधित नहीं हुआ है।
कोरोना महामारी के बावजूद सीआईसी का कामकाज एक दिन भी बाधित नहीं हुआ : जितेंद्र सिंह
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के बावजूद केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) का कामकाज एक दिन के लिए भी बाधित नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि आयोग ने इस साल जून में 1,785 मामलों का निपटारा किया जबकि पिछले साल जून में 1,298 मामले निपटाए गए थे ।

उन्होंने कहा कि इससे संकेत मिलता है कि महामारी की बाधाओं के बावजूद इस अवधि के दौरान मामलों के निपटाने की दर काफी अधिक रही। कार्मिक राज्य मंत्री सिंह ने कहा कि महामारी के बीच में इस साल 15 मई से आयोग ने डिजिटल माध्यमों के जरिए केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर से आरटीआई मामलों की सुनवाई शुरू की।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्य सूचना आयुक्त बिमल जुल्का के साथ आयोग के कामकाज की समीक्षा किए जाने के बाद उन्होंने कहा कि महामारी के बावजूद आयोग का कामकाज एक दिन के लिए भी बाधित नहीं हुआ।

जुल्का ने मंत्री को बताया कि लॉकडाउन और आंशिक लॉकडाउन के दौरान सुनवाई सुगम बनाने के लिए कई कदम उठाए गए। इनमें वीडियो कॉन्फ्रेंस, ऑडियो कॉन्फ्रेंस, वेबसाइट पर डिप्टी रजिस्ट्रारों के संपर्क विवरण अपलोड करना, आवश्यक होने पर ऑनलाइन पंजीकरण और नए मामलों की उसी दिन जांच आदि शामिल हैं।
facebook twitter