+

कूटनीति: PM मोदी और ट्रंप की फोन पर बातचीत, भारत-चीन सीमा विवाद और अमेरिका में हिंसा पर चर्चा, ट्रंप ने मोदी को दिया G-7 समिट में आने का न्योता

कूटनीति: PM मोदी और ट्रंप की फोन पर बातचीत, भारत-चीन सीमा विवाद और अमेरिका में हिंसा पर चर्चा, ट्रंप ने मोदी को दिया G-7 समिट में आने का न्योता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मंगलवार देर रात को दोनों नेताओं के बीच फोन पर बातचीत हुई है। जिसकी जानकारी खुद पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, मेरे दोस्त डोनाल्ड ट्रंप के साथ अच्छी बातचीत हुई। हमने जी -7 के अमेरिकी प्रेसीडेंसी, कोविड-19 महामारी समेत अन्य विषयों पर उनकी योजनाओं पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री कार्यलय (पीएमओ) के अनुसार दोनों नेताओं के बीच कोविड-19 महामारी, जी-7 सम्मेलन, भारत-चीन विवाद और अमेरिका में अश्वेत नागरिक के मारे जाने के बाद अमेरिका में शुरू हुई हिंसा जैसे मुद्दों पर बातचीत हुई। इस दौरान लगे हाथों राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नरेंद्र मोदी को अमेरिका में होने वाली जी-7 समिट में आने का न्योता भी दिया है। साथ ही ट्रंप ने जी-7 ग्रुप में भारत को शामिल करने की भी इच्छा जताई है। 

पीएम मोदी ने भी कहा कि कोरोना के बाद के समय में जी-7 जैसे मजबूत संगठन की जरूरत है। पीएम मोदी ने अमेरिका में जारी हिंसा को लेकर चिंता व्यक्त की और स्थिति के जल्द ठीक होने की कामना की। ज्ञात हो कि अमेरिका में इस समय कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयर्ड नाम के अश्वेत की मौत के बाद वहां हिंसा भड़क उठी। यहां तक कि व्हाइट हाउस तक हिंसा पहुंचने के बाद डोनाल्ड ट्रंप को बंकर में छिपाना पड़ा था। 

इसके साथ ही दोनों नेताओं के बीच, कोविड-19 और विश्व स्वास्थ संगठन (डब्लूएचओ) में सुधार को लकेर चर्चा हुई। मालूम हो कि हाल ही में राष्ट्रपति ट्रंप ने डब्लूएचओ को चीन के नियंत्रण में बताते हुए संगठन से हटने का ऐलान किया था। 

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की इस बातचीत में भारत-चीन सीमा विवाद चर्चा का मुख्य बिंदु माना जा रहा है। कयास लगाएं जा रहे हैं कि चीन को सबक सिखाने के लिये पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने योजना तैयार कर ली है। मालूम हो कि बीते कुछ दिन पहले ही राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत-चीन सीमा विवाद में मध्यस्थता को लेकर प्रस्ताव रखने की बात की थी। हालांकि, दोनों देशों ने भारत और चीन ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की बातचीत ऐसे समय में हुई है जब चीन का भारत और अमेरिका के साथ विवाद चल रहा है। भारत और चीन का विवाद सीमाओं को लकेर चल रहा है तो वहीं, अमेरिका और चीन का विवाद कोरोना महामारी को लेकर चल रहा है। अमेरिका कोरोना वायरस का जिम्मेदार चीन को ठहराया है। अमेरिका का कहना है कि वायरस चीन के वुहान में स्थित लैब से निकला है। 


Tags : ,phone conversation,India,Trump,Modi,summit,border dispute,China,America,G-7,talks,dispute,leaders,Prime Minister's Office,Kovid-19,Indo-China,epidemic,conference
facebook twitter