+

निशानेबाजी में निराशा जारी, दीपक कुमार और दिव्यांश नहीं कर सके फाइनल में जगह पक्की

भारतीय निशानेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में जारी रहा जिसमें दीपक कुमार और दिव्यांश सिंह पंवार क्रमश: 26वें और 32वें स्थान पर रहकर क्वालीफिकेशन से ही बाहर हो गए।
निशानेबाजी में निराशा जारी, दीपक कुमार और दिव्यांश नहीं कर सके फाइनल में जगह पक्की
टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय निशानेबाजों का निशाना मेडल पर नहीं लग पा रहा। खेलों के महाकुंभ के तीसरे दिन दूसरी बार भारतीय निशाना चूका है। इस बार भारतीय निशानेबाज पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल इवेंट (Men’s 10m Air Rifle) में चूके हैं। क्वालिफिकेशन राउंड में भारत के दिव्यांश पंवार (Divyansh Panwar)और दीपक कुमार (Deepak Kumar ) का प्रदर्शन खराब रहा, जिस वजह से वो फाइनल में जगह पक्की नहीं कर सके हैं। 
पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल के क्वालिफिकेशन राउंड में दीपक कुमार 26वें नंबर पर रहे, जबकि दिव्यांश पंवार 32वें पोजीशन पर रहे। दीपक कुमार ने 624.7 अंक बनाए जो कि क्वालीफिकेशन में शीर्ष पर रहे चीन के हारोन यांग (632.7) से काफी कम था। चीनी निशानेबाज ने क्वालिफिकेशन में नया ओलंपिक रिकार्ड भी बनाया। क्वालिफिकेशन में चोटी के आठ निशानेबाज ही फाइनल्स में जगह बनाते हैं।
युवा प्रतिभा दिव्यांश को पदक का दावेदार माना जा रहा था लेकिन वह 622.8 अंक ही बना पाए। दोनों भारतीय निशानेबाजों पर ओलंपिक जैसी बड़ी प्रतियोगिता का दबाव साफ नजर आया और वे अपेक्षित प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। दीपक कुमार ने छह सीरिज में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर 105.3 बनाया जबकि दूसरी रैकिंग के दिव्यांश का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 104.6 रहा।
भारत को इससे पहले महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में भी निराशा हाथ लगी थी जिसमें मनु भाकर और यशस्विनी सिंह देसवाल फाइनल्स के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। इससे पहले शनिवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में अपूर्वी चंदेला और इलावेनिल वालारीवान क्वालीफिकेशन से आगे नहीं बढ़ पाई थी। सौरभ चौधरी पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल के क्वालीफिकेशन में शीर्ष पर रहकर फाइनल में पहुंचे थे लेकिन वहां उन्हें सातवें स्थान से संतोष करना पड़ा था। इस स्पर्धा में अभिषेक वर्मा फाइनल्स के लिये क्वालीफाई नहीं कर पाए थे।
facebook twitter instagram