दमकती त्वचा का खजाना छिपा है चावल के आटे में, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण चेहरे की चमक जैसे मानों कहीं गायब हो जाती हो। चेहरे की गंदगी को साफ करने और  वापस से चमक लाने के लिए विशेषज्ञ घर का बना फेस पैक या पेस्ट डेली इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। तो ऐसे में आज हम आपको घर पर ही आसानी से तैयार हो जाने वाला चावल के आटे के पेस्ट का इस्तेमाल बताएंगे। 


1.चावल और कच्चा दूध

चावल का फेस पैक बनाने के लिए चार चम्मच चावल लें और उन्हें तीन से चार घंटे के लिए भिगों दें। इसके बाद इसमें चार से पांच चम्मच कच्चा दूध डालकर पीस लें। अब इसे आप अपने चेहरे पर अच्छी तरह से प्रयोग करके इसे एक घंटे के लिए चेहरे पर ऐसे ही छोड़ दें। अब आप हल्के हाथों से चेहरे को मलें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम तीन दिन लगाएं।


2.चावल का आटा,शहर और नींबू

डेड स्किन को निकालने में चावल का आटा आपकी सबसे ज्यादा मदद करता है। इसके लिए चार चम्मच चावल का आटा भिगोकर पीस लें अब इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू मिक्स कर लें।


अब इसे चेहरे पर लगाएं और इसे करीब एक घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को एक हफ्ते तक लगातार लगाएं आपके चेहरे की मौजूद डेड स्किन निकल जाएगी और स्किन में ताजगी आ जाएगी।


3.चावल का आटा और दही

चावल में अमीनो ऐसिड और विटामिन पाया जाता है जो चेहरे के लिए वाइटनिंग का काम करते हैं और उसे गंदगी से भी बचाते हैं। दमकती हुई त्वचा पाने के लिए आप चावल का आटा पीसकर उसमें शहद और तीन चम्मच दही मिक्स कर लें।  

अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से मसाज करें। पांच मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। 

Tags : Chhattisgarh,Punjab Kesari,जगदलपुर,Jagdalpur,Sanctuaries,Indravati National Park ,somewhere,Experts