कैंसर के इन लक्षणों और संकेतों को न करें अनदेखा

आजकल कैंसर का खतरा बहुत बढ़ता जा रहा है। हर साल इस बीमारी से भारत में कई लोग शिकार बनते हैं। कई बार तो लोगों को कैंसर गंभीर बीमारी का पता उस समय चलता है जब बहुत देर हो गई होती है। 

कैंसर जैसी गंभीर और खतरनाक बीमारी से बचने का एक ही रास्ता है कि इसके शुरआत के स्टेज में ही इसका इलाज शुरु हो जाए। आज हम आपको होने वाले कैंसर के लक्षण के बारे में बताएंगे। अगर आपको भी यह लक्षण अपने शरीर में दिखाई देते हैं तो सावधान हो जाएं और डॉक्टर से अपना इलाज शुरु करें। ये हैं कैंसर के लक्षण।

1. अत्यधिक थकान


अगर आपके शरीर में अत्यधिक थकान होने लग गई है साथ ही ब्लड प्लेटलेट्स और लाल रक्त कोशिकाओं में परेशानी होना शुरु हो गई है तो आपको ल्यूकेमिया का खतरा होना शुरु हो सकता है। ऐसे में आप इसे डॉक्टर को दिखाएं। 

2. वजन बेवजह घटना


अगर आपको वजन बिना किसी वजह से अचानक कम होने लगे तो आप इसे अनदेखा ना करें। कोलोन कैंसर की भी आपके शरीर में होने की संभावना हो सकती है। इतना ही नहीं पाचन तंत्र का भी कैंसर होने की चेतावनी हो सकती है। इसके साथ ही लीवर कैंसर में भी वजन कम होता है और आपकी भूख की क्षमता को भी कम करता है। आपके शरीर में कई तरह के अपशिष्ट पदार्थों के बाहर निकलने पर भी परेशानियां शुरु हो जाती है। 

3. कमजोरी


अगर आपको कमजोरी और थकान रहती है तो इसका मतलब यह कि आपके शरीर में किसी भी प्रकार का कैंसर उत्पन्न हो रहा है। अगर आप भरपूर नींद ले रहे हैं और आराम भी पूरा ले रहे हैं तब भी थकान नहीं पूरी हो रही है तो आप इसे अनदेखा नहीं करें। 

4. फोड़ा या गांठ


अगर आपके शरीर के किसी भी हिस्से में फोड़ा, गांठ या फिर आपकी त्वचा पर बहुत सारी परतें आ गई हैं और वह एक जगह इकट्ठा हो रही हैं तो अाप इसका अच्छे सेे इलाज कराएं। यह त्वचा का कैंसर भी हो सकता है। 

5. कफ और सीने में दर्द


अगर आपको कफ और सीने में दर्द लंबे से समय से हो रहा है तो यह ल्यूकेमिया कैंसर भी हो सकता है। लंग ट्यूमर या ब्रांकाईटिस कैंसर के भी लक्षण होते हैं। दर्द कंधे और बांहों में लंग कैंसर की वजह से भी होता है। 
Download our app