अप्रैल में यूक्रेन को किए फोन की ट्रांस्क्रीप्ट जारी कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि हाउस में सार्वजनिक महाभियोग की सुनवाई शुरू होने के एक दिन पहले मंगलवार को वह यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ अप्रैल में हुई टेलीफोन बातचीत की पूरी ट्रांस्क्रीप्ट जारी कर सकते हैं। यह खुलासा ट्रंप ने शनिवार को व्हाइट हाउस से लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी टाइगर्स बनाम अलबामा क्रिमसन टाइड फुटबॉल खेल में उपस्थित होने के लिए रवाना होने से पहले संवाददाताओं के सामने किया। उन्होंने कहा,"रिपब्लिकन कभी भी एकजुट नहीं हुए हैं, और मुझे लगता है कि हमारे देश के लोग भी कभी एकजुट नहीं हुए हैं।"

एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने जेलेंस्की को राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के बाद बधाई देने के लिए अप्रैल में फोन किया था और उसके बाद फिर जुलाई में उन्हें फोन किया था। हालांकि व्हाइट हाउस ने जुलाई में किए गए 25 फोन की एक रफ ट्रांस्क्रीप्ट पहले ही जारी कर दी है। वहीं हाउस रिपब्लिकन ने उपराष्ट्रपति जो बिडेन के बेटे हंटर बिडेन के साथ ही एक अज्ञात मुखबिर को बुलाने के लिए कहा है, जिसकी प्रारंभिक शिकायत के बाद ही महाभियोग की जांच शुरू की गई थी। 

हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के शीर्ष रिपब्लिकन रीप्रेजेंटेटिव डेविन नूंस ने आठ व्यक्तिगत गवाहों की एक सूची पेश की है, जो इस सप्ताह से शुरू होने वाले महाभियोग की सार्वजनिक सुनवाई में गवाही दे सकते हैं कि राष्ट्रपति ने यूक्रेन से बातचीत कर महाभियोग अपराध किया है या नहीं। 

वहीं यूक्रेन मुद्दे पर काम कर रहे तीन वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिकों को भी शुरुआती सुनवाई में आने के लिए कहा गया है। इन तीनों ने हाल ही में बंद दरवाजे के पीछे इस बात की गवाही दी है कि वे जुलाई के उस फोन से चिंतित थे, जिसमें ट्रंप को लेकर की गई एक शिकायत में आरोप लगाया गया कि ट्रंप ने एक विदेशी नेता के साथ अनुचित रूप से बातचीत की और एक अनिर्दिष्ट 'वादा' किया। 

Tags : Railway Board,Punjab Kesari,हाजीपुर,Hajipur,246 Water Vending Machines ,Donald Trump,telephone conversation,US,impeachment,Volodymyr Zalensky,Ukraine,hearing,House