+

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा दावा- अगले साल अप्रैल तक 'हर अमेरिकी' को उपलब्ध होगा कोरोना वैक्सीन

राष्ट्रपति ने शुक्रवार को बताया कि "देश में साल के अंत तक वैक्सीन के कम से कम 10 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे या इससे ज्यादा संख्या में उपलब्ध होंगे।"
डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा दावा- अगले साल अप्रैल तक 'हर अमेरिकी' को उपलब्ध होगा कोरोना वैक्सीन
अमेरिका में वैश्विक महामारी का कहर वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक है। वायरस के फैलाव के मद्देनजर हर देश वैक्सीन के इंतजार में है।  इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अप्रैल 2021 तक 'हर अमेरिकी' के लिए कोरोना वायरस का टीका उपलब्ध होगा। इसके लिए अमेरिका खुद पर्याप्त मात्रा में कोरोना वायरस वैक्सीन का उत्पादन करेगा। 
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, राष्ट्रपति ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बताया कि देश में साल के अंत तक वैक्सीन के कम से कम 10 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे या 'इससे ज्यादा संख्या में उपलब्ध होंगे'। ट्रंप ने कहा, "हर महीने करोड़ों डोज उपलब्द होंगे और हमें उम्मीद है कि अप्रैल तक हर अमेरिकी को टीके लग जाएंगे। जैसे-जैसे टीके की उपलब्धता बढ़ेगी, डिलीवरी में तेजी आएगी।"
राष्ट्रपति की यह टिप्पणी उनके उस दावे के कुछ दिन बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका में अक्टूबर की शुरूआत से कोरोनावायरस वैक्सीन का वितरण शुरू हो सकता है। ट्रंप ने बुधवार को प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "हम वैक्सीन प्राप्त करने के बहुत करीब हैं। हमें लगता है कि हम अक्टूबर में कभी भी वितरण शुरू कर सकते हैं।" हालांकि इससे पहले बुधवार को ही 'यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन' के निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने सांसदों को बताया था कि उन्हें नवंबर या दिसंबर में टीकाकरण शुरू होने की उम्मीद है।
सीमित मात्रा में उपलब्ध टीकों को सबसे पहले स्वास्थ्य देखभाल करने वाले कर्मचारियों के लिए उपयोग किया जाएगा क्योंकि वैक्सीन डोज की सबसे ज्यादा जरूरत इन लोगों को ही है। रेडफील्ड ने कहा कि यह वैक्सीन अमेरिकियों के लिए सामान्य तौर पर 2021 की दूसरी तिमाही या तीसरी तिमाही से उपलब्ध हो सकेगी। 

डोनाल्ड ट्रम्प ने डाटा सुरक्षा पर दोहराई प्रतिबद्धता, कहा-टिकटॉक पर फैसला जल्द

facebook twitter