भारत दौरे से पहले डोनाल्ड ट्रम्प बोले- भारत के साथ अभी अमेरिका नहीं करेगा ट्रेड डील

10:08 AM Feb 19, 2020 | Yogesh Baghel
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अगले सप्ताह भारत यात्रा पर आने से पहले भारत-अमेरिका के बीच ट्रेड डील की संभावना से इंकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि वह पीएम मोदी को वास्तव में बहुत पसंद करते हैं, लेकिन फिलहाल ट्रेड डील नहीं कर सकते और आगे इस पर विचार करेंगे। ट्रंप का यह बयान इस ओर स्पष्ट इशारा कर रहा है कि उनके अगले हफ्ते होने वाले भारत दौरे पर दोनों देशों के बीच व्यापार से जुड़ा कोई द्विपक्षीय समझौता न हो।

ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पर मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'हम भारत के साथ व्यापार समझौता कर सकते हैं, मगर मैं बड़े समझौते को बाद के लिए बचा रहा हूं।' मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के साथ एक छोटे 'ट्रेड पैकेज' पर समझौता कर सकते हैं। 

जब डोनाल्ड ट्रंप से पत्रकारों ने पूछा गया कि क्या वे भारत दौरे से पहले व्यापार पर कोई समझौता करेंगे तो उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ बड़ा व्यापार समझौता कर रहे हैं, हम यह जरूर करेंगे। मगर पता नहीं चुनाव से पहले यह हो पाएगा या नहीं। मगर हम भारत के साथ बड़ा डील करेंगे। 

बताया जा रहा है कि भारत के साथ व्यापार समझौता तय करने में अहम भूमिका निभा रहे अमेरिकी ट्रेड रिप्रेजेंटेटिव रॉबर्ट लाइटहाइजर ट्रंप के भारत दौरे पर उनके साथ रहेंगे। हालांकि, अधिकारियों की मानें तो ट्रंप के दौरे पर ट्रेड डील की संभावनाएं पूरी तरह से खत्म नहीं हुई हैं। 

भारत-अमेरिकी व्यापार समझौते पर असंतुष्टि जाहिर करते हुए ट्रंप ने कहा, 'भारत अमेरिका के साथ व्यापार में अच्छा व्यवहार नहीं करता। मगर उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की और कहा कि वह भारत दौरे को लेकर उत्सुक हैं। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को काफी पसंद करता हूं।

Related Stories: