अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद करते हैं ये गलतियां तो हो जाइए सावधान

खाना खाने के बाद हर एक व्यक्ति की अपनी अलग एक्टिविटी होती है। किसी-किसी को खाना खाने के तुरंत आद आराम करने की आदत होती है तो वहीं बहुत सारे ऐसे लोग जो कुछ और काम करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि खाना खाने के तुरंत बाद कई सारी ऐसी चीजें हैं जिन्हें हमें करने से हमेशा बचना चाहिए। क्योंकि इससे हमारी बॉडी पर काफी बुरा असर पड़ता है। तो आइए आप भी जान लीजिए इन महत्वपूर्ण बातों के बारे में और आप भी इनको करने से बचें। 

1.स्मोकिंग करने से बचें

 कई सारे लोगों की आदात होती है कि वह खाना खाते ही स्मोकिंग करना शुरू कर देते हैं। ऐसा करने से उन्हें लगता है कि वो रिलैक्स फील करेंगे। लेकिन स्मोकिंग करना उनके शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होता है। वैसे तो सिगरेट सेवन करना ही शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। लेकिन ध्यान रहे खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने से बचें इससे आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।


 2.थोड़ा रुक कर पीए पानी

खाना खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। बल्कि आपको कम से कम एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए। क्योंकि जब आप खाने के तुंरत बाद पानी पीते हैं तो सलाइवा जो आपके खाने को पचाने में आपकी सहायता करता है वो पानी के साथ मिल जाता है और वह अपना ठीक ढंग से काम नहीं कर पता। जिससे खाना सही तरह से पचता नहीं है और आपको कब्ज की परेशानी होनी शुरू हो जाती है।


3.खाने के बाद चाय

 कई सारे लोगों की आदत होती है कि वह खाना खाने के तुरंत बाद चाय पी लेते हैं। लेकिन ध्यान रहें आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो आज ही इसे छोड़ दें। क्योंकि चाय की पत्तियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। ये हमारे खाने के प्रोटीन के साथ मिलकर हमारे पाचन तंत्र में रूकावट पैदा करता है। 


4.खाने के बाद फल का सेवन नहीं करें

ध्यान रहें खाने के तुरंत बाद किसी भी फल का सेवन न करें। क्योंकि अगर आप भी ऐसा करते हैं तो फल पेट में ही चिपक जाता है और ठीक ढंग से आंतों तक नहीं पहुंच पाते है। ऐसे में फलों से मिलने वाला पोषण अधूरा ही रह जाता है। ऐसे में आपकी पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है। फलों को कम से कम आधे घंटे बाद खाएं। 

5.खाना खाने के बाद न टहले

क्या आप भी खाना खाने के तुंरत बाद सैर के लिए निकल जाते हैं तो आज से ही आप अपनी इन आदतों को बदल लीजिए। क्योंकि टहलने से आपकी एनर्जी खत्म होती है। 


इधर खाना पाचन क्रिया के लिए भी एनर्जी की आवश्यकता होती है। ऐसे में फिर एनर्जी की कमी की वजह से खाना अच्छी तरह पच नहीं पता। तो इसलिए खाना खाने के आधे घंटे बाद ही टहलें। 

Tags :