+

रोजाना खाली पेट एक गिलास हल्दी वाला पानी पीने से ये चमत्कारी फायदे होंगे

रोजाना खाली पेट एक गिलास हल्दी वाला पानी पीने से ये चमत्कारी फायदे होंगे
हेल्दी डाइट स्वस्‍थ रहने के लिए बहुत आवश्यक है। लेकिन इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हेल्दी डाइट लेना बहुत ही मुश्किल हो गया है। अक्सर आपने सुना होगा कि सुबह खाली पेट गर्म पानी लोग अपना वजन कम करने के लिए पीते हैं। क्या आप जानते हैं कि हल्दी वाला पानी अगर आप सुबह उठकर पीते हैं तो इससे आपको स्वास्थ्य अच्छा होता है। 


शरीर को डिटॉक्स हल्दी वाला पानी करता है। इसके अलावा बैक्टीरिया और कीटाणु शरीर में होते हैं जिन्हें यह पानी खत्म करता है। हल्दी वाला पानी पीने से कई बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं। चलिए जानते हैं हल्दी वाले पानी पीने के फायदों के बारे में-


1. एक गिलास हल्दी वाले पानी को अगर आप सुबह पीते हैं तो इससे आपको पाचन तंत्र भी अच्छा होगा और खाना भी आसानी से पचेगा। 


2. कहते हैं कि हल्दी वाले पानी को सुबह पीने से विषाक्त पदार्थ शरीर में से बाहर निकल जाते हैं साथ ही यह पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। हल्दी वाले पानी को आप रोजाना पीते हैं तो आपका वजन भी आसानी से कम हो जाएगा। यह पानी आसानी से शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करता है। 


3. करक्यूमिन हल्दी में पाया जाता है जो ब्रेन फंक्‍शन में फायदेमंद होता है। यह आपकी याददाशत को भी तेज करता है। अगर आप हल्दी वाला पानी रोजाना पीते हैं तो इससे आपका दिमाग तेज होता है। इतना ही नहीं एकाग्रता के स्तर पर भी सुधार होता है। 


4. लीवर में विषाक्त पदार्थ होते हैं जिन्हें शरीर से निकालने में मदद हल्दी का पानी करता है। साथ ही फिर से जीवंत भी हल्दी का पानी कोशिकाओं को करता है। लीवर के फंक्‍शन को ठीक से चलाने में मदद करता है। 


5. हल्दी वाली चाय भी बनती है। अदरक, शहद और नींबू हल्दी वाली चाय में मिलाकर आप पी सकते हैं। खांसी, सर्दी और जुकाम की परेशानियों से यह चाय आपको बचाती है। इतना ही नहीं हल्दी वाली चाय से बलगम भी दूर हो जाती है।

 

6. हल्दी वाला पानी अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द में भी मददगार है। जिन लोगों को यह परेशानी है वह रोजाना हल्दी वाला पानी जरूर पीएं। दर्द और सूजन में हल्दी वाला पानी राहत देगा। सूजन,शरीर में दर्द और जोड़ों के दर्द को करक्यूमिन हल्दी में पाया जाता है वह कम करता है। 1 कप गुनगुने दूध में थोड़ा सा गुड़ और एक चुटकी कच्ची हल्दी मिला लें और इसका सेवन रोज करें। अर्थराइटिस के दर्द में भी यह दूध पीने से आपको आराम मिलेगा। 
facebook twitter