+

विश्वभर में लगातार बढ़ रहा कोरोना का आतंक, सुरक्षा के मद्देनजर PAK ने ईद उल-फितर पर लगाए कई प्रतिबंध

कोविड महामारी की तीसरी लहर पर अंकुश लगाने के अपने प्रयासों के तहत पाकिस्तानी सरकार ने आगामी ईद उल-फितर त्योहार पर देश भर में प्रतिबंध लगा दिया है।
विश्वभर में लगातार बढ़ रहा कोरोना का आतंक, सुरक्षा के मद्देनजर PAK ने ईद उल-फितर पर लगाए कई प्रतिबंध
कोविड महामारी की तीसरी लहर पर अंकुश लगाने के अपने प्रयासों के तहत पाकिस्तानी सरकार ने आगामी ईद उल-फितर त्योहार पर देश भर में प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने लोगों से खुद को और अपने प्रियजनों को सुरक्षित रखने और जनता से घर पर रखने का आग्रह किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को एक बयान में देश की महामारी की प्रतिक्रिया की देखरेख करने वाले नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) ने कहा कि सभी व्यवसाय, होटल, पार्क, मनोरंजक स्पॉट और शॉपिंग मॉल 16 मई तक बंद रहेंगे, जिसमें ईद अल फितर 10 से 15 मई तक की छुट्टियां शामिल हैं।
इसके अलावा, 8-16 मई के दौरान अंतर-प्रांतीय और अंतर-शहर सार्वजनिक परिवहन पर पूर्ण प्रतिबंध भी होगा। संघीय, प्रांतीय और जिला स्तरों पर निगरानी दल प्रतिबंधों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करेंगे। हालांकि, एनसीओसी ने कहा कि पेट्रोल स्टेशन, बेकरी और फार्मेसियों सहित आवश्यक सेवाओं को प्रतिबंधों से मुक्त रखा जाएगा। पाकिस्तान ने हाल के दिनों में रिकॉर्ड मौतें और सबसे ज्यादा गंभीर मामले दर्ज किए हैं। देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 4,109 नए मामले सामने आए हैं, इसी के साथ कुल कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 854,240 पर पहुंच गई।
एनसीओसी के अनुसार, बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से कुल 120 लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 18,797 हो गई हैं। संघीय सूचना और प्रसारण मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने कहा कि देश में गंभीर स्थिति को देखते हुए, सरकार ने बढ़ते कोविड-19 मामलों पर अंकुश लगाने के लिए ईद उल-फितर पर छुट्टियों और दिशानिर्देशो की घोषणा की है। हुसैन ने हाल ही में जनता के लिए विशेष संदेश में कहा, हमने अपने पड़ोसी देश में कोरोनावायरस का विनाश देखा है। पाकिस्तान में, हम हाल ही में मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करके, हम खुद को वायरस से बचाने में सक्षम होंगे।
उन्होंने कहा, अतीत में, हम त्योहार की खुशियों को साझा करने के लिए अपने परिवारों, रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलते थे, लेकिन इस ईद पर हम अपने और परिवारों को बचाने के लिए घर पर रहेंगे। इस वक्त ईद उल-फितर पर हमारा मकसद होना चाहिए कि 'घर पर रहें, सुरक्षित रहें'। यात्रियों की एक बड़ी गतिशीलता को नियंत्रित करने के लिए, पाकिस्तान ने पड़ोसी ईरान और अफगानिस्तान के साथ 5 से 20 मई तक सीमा पार से इनबाउंड पैदल यात्राओं को निलंबित कर दिया है। आमतौर पर, ईद उल-फितर के दौरान, प्रवासी श्रमिक और विदेशी पाकिस्तानी अपने परिवारों के साथ समारोह मनाने आते हैं।
महत्वपूर्ण देखभाल प्रणाली पर समान रूप से अत्यधिक तनाव के साथ दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उच्च बीमारी के प्रसार और पाकिस्तान में मौजूदा बीमारी की स्थिति के बीच 5 मई से 20 मई तक देश में आवक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में 80 प्रतिशत की गिरावट आई है। इस बीच, कोविड टीकाकरण अभियान को भी हाल में बढ़ाया गया है।

facebook twitter instagram