+

ईमानदार करदाता का जीवन आसान होने से देश के विकास को और गति मिलेगी : नड्डा

जे पी नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा कर व्यवस्था को सीमलेस, पैनलेस तथा फेसलेस बनाने में करदाता चार्टर काफी उचित, तर्कसंगत और व्यापक सिद्ध होगा।
ईमानदार करदाता का जीवन आसान होने से देश के विकास को और गति मिलेगी : नड्डा
भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में कर व्यवस्था को ‘‘सीमलेस, पैनलेस और फेसलेस’’ (समेकित, अकष्टकर और करदाताओं व अधिकारियो के बीच बिना आमना सामना वाली) बनाए जाने के केंद्र सरकार के कदमों से ईमानदार करदाताओं का जीवन आसान होगा और देश के विकास को और गति मिलेगी। 
उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘न्यूनतम सरकार, कारगर शासन को सुदृढ बनाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लिए गए इस महत्वपूर्ण फैसले का मैं स्वागत करता हूं। देश के ईमानदार करदाताओं का जीवन आसान होने से देश के विकास को और अधिक गति मिलेगी।’’ उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा कर व्यवस्था को सीमलेस, पैनलेस तथा फेसलेस बनाने में करदाता चार्टर काफी उचित, तर्कसंगत और व्यापक सिद्ध होगा। 
उन्होंने कहा कि आयकर विभाग अब करदाता के सम्मान एवं संवेदनशीलता का ध्यान रखते हुए उस पर विश्वास दिखाते हुए कार्य करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर व्यवस्था में सुधारों को आगे बढ़ाते हुए बृहस्पतिवार को ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ मंच की शुरूआत की और इसके साथ ही देशवासियों से स्वप्रेरणा से आगे आकर कर भुगतान का आह्वान किया। 
उन्होंने कहा, ‘‘आज से शुरू हो रहीं नई व्यवस्थाएं, नई सुविधाएं न्यूनतम सरकार, कारगर शासन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है, ये देशवासियों के जीवन में सरकार के दखल को कम करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया गया है। देश में चल रहा संरचनात्मक सुधारों का सिलसिला आज एक नए पड़ाव पर पहुंचा है। पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ 21वीं सदी की कर प्रणाली की एक नई व्यवस्था है।’’ 
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इस मंच में करदाताओं और अधिकारियो के बीच बिना आमना सामना (फेसलेस) आकलन, अपील करने और करदाता चार्टर जैसे बड़े सुधारों को आगे बढ़ाया गया है। फेसलेस आकलन और करदाता चार्टर आज से लागू हो गये हैं जबकि फेसलेस अपील की सुविधा 25 दिसंबर यानी दीन दयाल उपाध्याय जी के जन्मदिन से देशभर में नागरिकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।’’ 


मजबूत विदेशी संकेतों से घरेलू शेयर बाजार तेज, 100 अंक चढ़ा सेंसेक्स

facebook twitter