रोजाना हरी इलायची का सेवन करने के एक नहीं बल्कि हैं अनेको फायदे,गैस की परेशानी समेत दिलाएं इन रोगों से मुक्ति

05:33 PM Sep 18, 2020 | Ayesha Chauhan
भारत में वैसे तो खाने में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया ही जाता है। इसके अलावा इन मसालों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं की तरह रोगों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। पुराने समय में बड़े-बूढ़े घर पर ही मसालों से जुड़े कई देसी नुस्खों के बारे में बताया करती थीं,जिसमें एक हरी इलायची भी शामिल है। 


जी हां क्योंकि हरी इलायची को लोग मसाले के रूप में भी यूज करते हैं। इसका सबसे ज्यादा उपयोग लोग स्वीट डिश में खुशबू बढ़ाने के लिए करते हैं। वैसे इलायची के कई सारे स्वास्थ्य फायदे भी हैं,जिनसे शायद आप आज तक भी अनजान हो। मालूम हो कि हरी इलायची का रोजाना सेवन करने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते तो चलिए जानते हैं इनके में...


1. मुंह से दुर्गंध आना 


वैसे ज्यादातर लोग इलायची को माउथ फ्रेशनर की तरह खाते हैं,क्योंकि ये मुंह से आने वाली दुर्गंध को दूर करती है। अगर आपके साथ ऐसी पेरशानी नहीं भी है तो आप खाना खाने के बाद एक इलायची चबा सकते हैं। यह मुंह की बदबू को दूर करने के साथ-साथ हाजमा करने के लिए बेहतर है। 

2.गैस की परेशानी 


अगर किसी को पेट में गैस बनने की समस्या होने से सिर दर्द होने लगता है,तो ऐसे में इलायची का सेवन करें। क्योंकि इससे आपकी पाचन प्रक्रिया अच्छी होती है। इसके अलावा आपको गैस के कारण हो रहे सिर दर्द में भी राहत मिलेगी। साथ ही खाना खाने के बाद एक इलायची मुंह में डालकर करीब सौ कदम जरूर चलने चाहिए। 

3.रक्तचाप रहे सही 


इलायची शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में सबसे ज्यादा मदद करती है।इलायची में कैल्शियम,पौटेशियम और मैग्नेशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं। इलायची का सेवन रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में सहायक है।

4.जुकाम,खांसी में राहत


इलायची के सेवन से खांसी,जुकाम जैसी परेशानियों में भी राहत मिलती है। ठंड लग जाने की वजह से अगर सीने में जकडऩ और सांस लेने में परेशानी हो तो ऐसे में इलायची के तेल की कुछ बूंदे गर्म पानी में डालकर करीब 15 मिनट तक भाप लें। इससे आपके गले में जमा हुआ सारा कफ साफ हो जाएगा,जिससे आपको जल्द ही सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी।