+

ऑनलाइन सट्टेबाजी से जुड़े चीनी ऐप चलाने वाली कंपनियों पर ईडी का छापा, बैंक खाते फ्रीज

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सट्टेबाजी से जुड़े चीनी ऐप का ऑनलाइन संचालन करने वाली कंपनियों के परिसरों पर छापा मारने के बाद एचएसबीसी बैंक के चार खातों को फ्रीज कर दिया है
ऑनलाइन सट्टेबाजी से जुड़े चीनी ऐप चलाने वाली कंपनियों पर ईडी का छापा, बैंक खाते फ्रीज
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सट्टेबाजी से जुड़े चीनी ऐप का ऑनलाइन संचालन करने वाली कंपनियों के परिसरों पर छापा मारने के बाद एचएसबीसी बैंक के चार खातों को फ्रीज कर दिया है जिनमें 46.96 करोड़ रुपये हैं। यह जानकारी एक आधिकारिक वक्तव्य में दी गई। वक्तव्य के अनुसार धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई और पुणे में 15 स्थानों पर शुक्रवार को तलाशी ली गई। 
ईडी की ओर से शनिवार को जारी वक्तव्य में कहा गया, ‘‘भारत के बाहर स्थित सर्वर से जुड़ी वेबसाइट से अवैध रूप से सट्टा लगाने वाले ऐप संचालित करने वाली कंपनियों, उनके निदेशकों और चार्टर्ड अकाउंटेंट के पंजीकृत कार्यालयों की तलाशी ली गई।’’ वक्तव्य में कहा गया, ‘‘तलाशी के दौरान ईडी ने 17 हार्ड डिस्क, पांच लैपटॉप, फोन, महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए और एचएसबीसी बैंक के चार खाते फ्रीज किए गए जिनमें 46.96 करोड़ रुपये हैं।’’ 
आरोपी के विरुद्ध साल की शुरुआत में तेलंगाना पुलिस ने शिकायत दर्ज कराई थी जिसके आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई। वक्तव्य के अनुसार जांच में सामने आया कि कुछ भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट की सहायता से कुछ चीनी नागरिक कई भारतीय कंपनियां चला रहे हैं। 
इसमें कहा गया कि शुरुआत में फर्जी भारतीय निदेशकों के नाम से कंपनियां खोली जातीं और कुछ समय बाद चीनी नागरिक भारत आकर उन कंपनियों के निदेशक बन जाते। 
facebook twitter