India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आरएसएस के कदम से भाजपा असमंजस में

03:03 AM Aug 03, 2024 IST
Advertisement

अगले भाजपा अध्यक्ष के नाम की घोषणा में अत्याधिक देरी पार्टी और आरएसएस के बीच सहमति नहीं होने के कारण है। आरएसएस ने अभी तक मोदी-शाह की जोड़ी द्वारा सुझाए गए नाम पर अपनी सहमति नहीं दी है। माना जाता है कि मोदी-शाह ने धर्मेंद्र प्रधान का नाम प्रस्तावित किया है। दिलचस्प बात यह है आरएसएस ने कोई नाम नहीं सुझाया है, जिससे भाजपा असमंजस में है। वर्तमान अध्यक्ष जे.पी. नड्डा का कार्यकाल इस साल की शुरुआत में समाप्त हो गया था।
भाजपा अध्यक्ष पद से हटने की तैयारी के तहत उन्हें मोदी सरकार में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया है लेकिन अपने उत्तराधिकारी पर आम सहमति न होने के कारण नड्डा अभी पार्टी प्रमुख के रूप में कार्य कर रहे हैं। हालांकि भाजपा का दावा है कि पार्टी में अध्यक्ष का चुनाव होता है लेकिन यह सर्वविदित है कि इस पद पर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व मोदी और शाह के साथ-साथ आरएसएस के प्रमुख द्वारा समर्थित कोई व्यक्ति ही आसीन होता आया है। हाल के चुनावों में भाजपा के खराब प्रदर्शन के कारण यह असामान्य स्थिति पैदा हुई है। अगर पार्टी ने 400 पार का दावा पूरा कर लिया होता, तो मोदी-शाह को रोकना मुश्किल होता और पार्टी नियुक्तियों में उन्हें अपनी मर्जी चलाने का लाइसेंस होता।
दिलचस्प बात यह है कि सरकारी कर्मचारियों को आरएसएस में शामिल होने पर प्रतिबंध लगाने वाले पुराने आदेश को रद्द करने के सरकार के फैसले को मोदी द्वारा संघ के आकाओं के साथ दोस्ती बढ़ाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। आखिरकार, वह दस साल तक पीएम रहे हैं, लेकिन प्रतिबंध के बारे में कुछ नहीं किया। जाहिर है, वह चुनाव परिणाम के बाद पैदा हुई परिस्थितियों को संभालने का प्रयास कर रहे हैं।
कमला हैरिस के कारण सुर्खियों में लेडी इरविन कालेज
कमला हैरिस के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के साथ, दिल्ली विश्वविद्यालय का एक छोटा कॉलेज प्रमुखता में आ गया है। यह कॉलेज लेडी इरविन कॉलेज है, जहां हैरिस की भारतीय मां श्यामला गोपालन ने स्नातक की पढ़ाई की थी। संस्थान हैरिस का अमेरिकी उपराष्ट्रपति के रूप में स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार था, जब संकेत मिले थे कि राष्ट्रपति जो बाइडेन 2023 जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली की यात्रा करने के लिए पर्याप्त रूप से फिट नहीं हो सकते हैं। हैरिस उनका प्रतिनिधित्व करने वाली थीं, लेकिन आखिरकार बाइडेन ने यह यात्रा की।
अब, जबकि हैरिस जीतने की संभावनाओं के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं, लेडी इरविन के पुराने लोग उम्मीद कर रहे होंगे कि वह किसी समय अपनी मां के कॉलेज का दौरा करने का फैसला करेंगी। उम्मीद है कि अगले अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में। यह लेडी इरविन कॉलेज के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी और इसे फिर से सुर्खियों में लाएगी। यह एक समय में गृह विज्ञान में अपने पाठ्यक्रम के लिए प्रसिद्ध था, लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय में अन्य महिला कॉलेजों के विकास के साथ, यह गुमनामी में खो गया है।
गोपालन 1956 में लेडी इरविन में गृह विज्ञान का अध्ययन करने के लिए चेन्नई से दिल्ली आई। वहां से, उन्होंने बर्कले में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में पोषण और एंडोक्रिनोलॉजी में पीएचडी करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका जाने का साहसिक कदम उठाया। वह स्तन कैंसर में शोधकर्ता बन गईं। बर्कले में ही गोपालन की मुलाकात हैरिस के जमैका में जन्मे पिता से हुई और उन्होंने उनसे शादी कर ली। हैरिस ने अक्सर कहा है कि उनकी मां उनकी प्रेरणा थीं और उन्होंने उन्हें "सिस्टम के अंदर जाकर इसे बदलने" के लिए प्रेरित किया। दिल्ली के लेडी इरविन कॉलेज का दौरा हैरिस की पसंदीदा चीजों की सूची में शामिल हो सकता है।
नवीन पटनायक को भावनात्मक चोट दे रहे मोहन माझी
ओडिशा के भाजपा मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने सबसे पहले जो काम किया है, वह है राज्य सरकार की उन योजनाओं का नाम बदलना, जिनका नाम बीजू पटनायक के नाम पर रखा गया था, जो बीजद के पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के दिवंगत पिता थे। इनमें सबसे प्रमुख स्वास्थ्य योजना है जिसे पहले बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के नाम से जाना जाता था। अब इसे प्रसिद्ध ओडिया स्वतंत्रता सेनानी, समाज सुधारक और लेखक की याद में गोपबंधु जन आरोग्य योजना कहा जाता है। इस योजना के तहत 96 लाख गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज मुहैया कराया जाता है। जाहिर है, माझी ने बीजू पटनायक, नवीन पटनायक और बीजद के सभी निशान मिटाने के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित लगभग 40 कल्याणकारी योजनाओं का नाम बदल दिया है। दिलचस्प बात यह है कि ओडिशा में नई भाजपा सरकार ने नवीन पटनायक की 20 साल पुरानी सरकार की विरासत पर हमला करना दोगुना कर दिया है, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री ने राज्यसभा में अपने नौ सांसदों का समर्थन विपक्षी दल इंडिया को देने का फैसला किया है। उच्च सदन में संख्या महत्वपूर्ण है क्योंकि भाजपा के पास अपने दम पर और एनडीए सहयोगियों के साथ बहुमत नहीं है।

- आर.आर. जैरथ 

Advertisement
Next Article