India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हसीना-खालिदा के बेटे आएंगे राजनीति में

01:26 AM Aug 10, 2024 IST
Advertisement

बंगलादेश की राजनीति में एक नेता का बेटा अपनी जड़ें जमा रहा है तो दूसरी नेता के बेटे की राजनीतिक संभावनाओं को चोट पहुंची है। शेख हसीना के बेटे साजिब वजीद जॉय अपदस्थ बंगलादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी के नेता हैं। वे कई सालों से अमेरिका में रह रहे हैं। उन्हें अपनी मां का राजनीतिक उत्तराधिकारी माना जा रहा था, हसीना पहले से ही 78 साल की हैं। वर्तमान में चल रहे विरोध प्रदर्शनों और उनकी मां के बंगलादेश से अपमानजनक तरीके से बाहर निकलने ने कम से कम फिलहाल तो इस पर रोक लगा दी है। इस बीच, निर्वासन में रह रहे एक और बेटे तारिक रहमान बंगलादेश लौटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।
रहमान शेख हसीना की कट्टर प्रतिद्वंद्वी बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी की बेगम खालिदा जिया के बेटे हैं और उन्हें उनका राजनीतिक उत्तराधिकारी माना जाता है। अब जबकि खालिदा जिया जेल से रिहा हो चुकी हैं और बीएनपी से अगली सरकार के गठन में प्रमुख भूमिका निभाने की उम्मीद है। रहमान के वापस लौटने और पार्टी के प्रमुख के रूप में उनकी जगह लेने की उम्मीद है। उनकी मां न केवल बूढ़ी हैं, बल्कि जेल में लंबे समय तक रहने के कारण बीमार भी हैं। अगर रहमान हसीना के बाद बंगलादेश में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं, तो यह भारत के लिए एक चुनौती होगी, क्योंकि उन्हें भारत के सख्त विरोधी माना जाता है।
इस बीच बंगलादेश में बीएनपी की बड़ी भूमिका के साथ, जॉय ने अपना सुर बदल दिया है। उन्होंने कहा था कि हसीना बंगलादेश से ‘खत्म’ हो गई हैं और रिटायर हो जाएंगी। अब वे कह रहे हैं कि वह बंगलादेश लौट सकती हैं। उनके हालिया बयानों ने अटकलों को हवा दी है कि रहमान की बंगलादेश की राजनीति में आसन्न वापसी के संदर्भ में वह खुद के लिए एक सक्रिय राजनीतिक भूमिका की तैयारी कर रहे हैं।
तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष लेंगे तीन माह की छुट्टी
जब राहुल गांधी हर चुनावी असफलता के बाद विदेश में गायब हो जाते थे, तो भाजपा उन्हें ‘अनिच्छुक’ राजनेता कहकर उनका मजाक उड़ाती थी। अब भाजपा के तमिलनाडु प्रमुख के अन्नामलाई हाल के लोकसभा चुनावों में राज्य में पार्टी के विनाशकारी प्रदर्शन के बाद तीन महीने की छुट्टी के लिए ब्रिटेन जाने की तैयारी कर रहे हैं। भाजपा न केवल एक भी सीट जीतने में विफल रही, बल्कि अन्नामलाई खुद कोयंबटूर से हार गए, जबकि उनके इर्द-गिर्द बहुत चर्चा थी। अन्नामलाई तीन महीने के नेतृत्व पाठ्यक्रम के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय जा रहे हैं। जाहिर है, उन्होंने एक महीने पहले ही पार्टी हाईकमान से छुट्टी मांगी थी, नतीजे आने के तुरंत बाद।
भाजपा के लोग हैरान हैं कि उन्हें इतनी लंबी छुट्टी दी जा रही है। पार्टी के लिए अपने शीर्ष नेताओं को लंबी अवधि के लिए विदेश जाने की अनुमति देना असामान्य है। विडंबना यह है कि अन्नामलाई की ब्रिटेन यात्रा अध्ययन अवकाश के रूप में मानी जा रही है, लेकिन भाजपा ने इस यात्रा को अन्नामलाई के लिए ‘ब्रेक’ बताया है, मानो उन्हें राजनीति से दूर छुट्टी की जरूरत है। अभी तक, उनकी जगह किसी और को लाने की कोई योजना नहीं है। हालांकि, राजनीति में तीन महीने का समय बहुत लंबा होता है और कोई भी अपरिहार्य नहीं होता। तमिलनाडु विधानसभा चुनाव सिर्फ डेढ़ साल दूर हैं।
शेख हसीना को राजनीतिक शरण दिलाने की कोशिश में भारत
ऐसा लग रहा है कि भारत को कुछ समय के लिए बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना की मेजबानी करनी पड़ सकती है। ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशों से अनौपचारिक संचार से पता चलता है कि वे उन्हें अपनी सीमाओं में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए गहरी अनिच्छा रखते हैं, राजनीतिक शरण लेने की तो बात ही छोड़ दें। माना जाता है कि भारत अनौपचारिक रूप से शेख हसीना को दक्षिण एशिया से दूर सुरक्षित पनाहगाह खोजने में मदद करने की कोशिश कर रहा है। बांग्लादेश में चरमपंथी तत्वों से उनकी सुरक्षा को खतरा है। साथ ही, भारत चाहेगा कि वह जल्द से जल्द चले जाएं ताकि भारत ढाका में नई सरकार के साथ व्यापार करने के काम को आगे बढ़ा सके। यह एक कूटनीतिक चुनौती होगी क्योंकि बांग्लादेश में यह धारणा है कि भारत ने हसीना का समर्थन किया था और पिछले चुनाव में उन्हें जीतने में मदद की थी। विशेष रूप से ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देश भी दक्षिणपंथी समूहों के दबाव में हैं कि इस्लामी देशों से प्रवास को रोका जाना चाहिए।
शेख हसीना एक हाई प्रोफाइल प्रवासी हैं और यूरोप में बदलते लोकप्रिय मूड ने वहां की सरकारों के लिए उनका स्वागत करना मुश्किल बना दिया है। पूर्व बांग्लादेशी पीएम के लिए राजनीतिक शरण पाना आसान नहीं हो रहा है। शेख हसीना की बेटी सैमा वाजेद नई दिल्ली में रहती हैं, जहां वह विश्व स्वास्थ्य संगठन में दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक हैं। हालांकि, सुरक्षा कारणों से मां और बेटी को मिलने की अनुमति नहीं दी गई है और यह संभावना नहीं है कि सैमा वाजेद शेख हसीना को अपने यहां आश्रय दे सकें।
दिलचस्प बात यह है कि डब्ल्यूएचओ पद पर सैमा वाजेद के नामांकन में भारत का बड़ा हाथ था। नई दिल्ली ने नेपाल के शंभू आचार्य के खिलाफ उनका समर्थन किया, हालांकि उन्हें इस पद के लिए अधिक योग्य माना जाता था। हालांकि मोदी सरकार शेख हसीना को अपने यहां ज्यादा देर तक रखने में समर्थ नहीं दिख रही, लेकिन वह उन्हें दूर नहीं कर सकती। भारत के पड़ोस में शत्रुतापूर्ण माहौल के बीच हसीना ने दोनों देशों के बीच दोस्ती को परवान चढ़ाया था।

- आर. आर. जैरथ

Advertisement
Next Article