India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Keeping an eye on Bengal with the help of Swami Vivekananda: स्वामी विवेकानंद के सहारे बंगाल पर नजर

07:08 AM Jun 01, 2024 IST
Advertisement

Keeping an eye on Bengal with the help of Swami Vivekananda: ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नजर पश्चिम बंगाल पर थी जब उन्होंने 30 मई से 1 जून तक कन्याकुमारी के प्रतिष्ठित विवेकानंद रॉक मैमोरियल में दो दिनों के ध्यान के साथ अपने व्यस्त चुनाव प्रचार को समाप्त करने का फैसला किया। याद रखें मतदान का आखिरी चरण एक जून को पश्चिम बंगाल में विवेकानन्द स्मारक पर ध्यान करते मोदी की टेलीविजन छवियों के बीच होगा। उस दिन जिन सीटों पर मतदान होगा, वे कोलकाता और उसके आसपास हैं, जहां विवेकानन्द के प्रति गहरी श्रद्धा है।

भाजपा पश्चिम बंगाल में पर्याप्त लाभ के लिए प्रयास कर रही है और राज्य के शहरीकृत कोलकाता क्षेत्र में हिंदू वोटों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कोलकाता में मोदी का अंतिम प्रचार अभियान विवेकानन्द के प्रतीकवाद से परिपूर्ण था। उन्होंने श्री शारदा मेयर बारी में पूजा-अर्चना की, जो एक मंदिर है जो शारदा देवी की स्मृति में बनाया गया है, जिन्होंने विवेकानंद द्वारा स्थापित रामकृष्ण आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कोलकाता से होते हुए पीएम का रोड शो विवेकानंद के पैतृक घर पर समाप्त हुआ जहां उनके समर्थकों ने भारत माता की जय और जय श्रीराम के नारे लगाए। यह सब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विवेकानंद द्वारा स्थापित रामकृष्ण मिशन के एक वर्ग के बीच हालिया तनाव की पृष्ठभूमि में आता है। उन्होंने इस वर्ग पर दिल्ली में भाजपा नेताओं के प्रभाव में उनके खिलाफ काम करने का आरोप लगाया। 1 जून को कन्याकुमारी से बंगाल के मतदाताओं के लिए संदेश स्पष्ट और स्पष्ट है।

आज की पायल कपाड़िया
यह विडंबना है कि कान्स फिल्म फेस्टिवल में ग्रांड प्रिक्स पुरस्कार जीतकर भारत को गौरवान्वित करने वाली फिल्म निर्माता पायल कपाड़िया एक समय अपने मातृ संस्थान फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में जाति से बहिष्कृत थीं। 2015 में, गजेंद्र चौहान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने के लिए कपाड़िया को निलंबित कर दिया गया था और उनके खिलाफ पुलिस मामला दर्ज किया गया था, जिन्हें मोदी सरकार ने हाल ही में एफटीआईआई निदेशक नियुक्त किया था। प्रदर्शनकारी छात्रों ने आरोप लगाया कि चौहान के पास एफटीआईआई जैसे प्रतिष्ठित संस्थान का नेतृत्व करने के लिए आवश्यक दृष्टि और अनुभव का अभाव है।

कपाड़िया के अलावा, 35 अन्य छात्रों को निलंबित कर दिया गया और उनके खिलाफ पुलिस मामले दर्ज किए गए। बाद में निलंबन रद्द कर दिया गया और कपाड़िया को पाठ्यक्रम पूरा करने की अनुमति दी गई। लेकिन कुछ अजीब कारणों से मामले वापस नहीं लिए गए हैं। अब जबकि कान्स पुरस्कार के बाद वह शहर की मशहूर हस्ती बन गई हैं। एफटीआईआई उनकी महिमा का आनंद लेने की कोशिश कर रहा है। इसने एक बयान जारी कर इसे गर्व का क्षण बताया कि संस्थान के एक पूर्व छात्र ने कान्स में इतिहास रचा है। यह बयान खटास भरा है क्योंकि लोग पूछ रहे हैं कि इतने वर्षों के बाद भी कपाड़िया और उनके सह-छात्रों के खिलाफ मामले वापस क्यों नहीं लिए गए। दरअसल, मामले में अगली सुनवाई 26 जून को होनी है।

मोदी विरोधी गठबंधन में खींचतान और दबाव का संकेत
इंडिया गठबंधन की चुनाव के बाद की बैठक में मोदी विरोधी गठबंधन के भीतर खींचतान और दबाव का संकेत है। कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने 1 जून को एक बैठक की घोषणा की थी। इसे तब रद्द कर दिया गया जब ममता बनर्जी ने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया और यह याद दिलाया कि यह पश्चिम बंगाल में मतदान का दिन है और उन्हें खुद अपने निर्वाचन क्षेत्र कोलकाता दक्षिण में मतदान करना है। जाहिर है, खड़गे बनर्जी के लिए 1 जून की तारीख के महत्व को भूल गए।

ऐसा प्रतीत होता है कि वह 1 जून को बैठक बुलाने के लिए दौड़ पड़े क्योंकि उस दिन अरविंद केजरीवाल की जमानत समाप्त हो रही थी। हालांकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अपनी जमानत अवधि बढ़वाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब तक उन्हें सफलता नहीं मिली है और अदालतों ने उनकी याचिका पर ज्यादा सहानुभूति नहीं दिखाई है, तो अब, जब भी इंडिया गठबंधन चुनाव के बाद की रणनीति की योजना बनाने के लिए बैठक करेगा, केजरीवाल गायब हो सकते हैं। यह केजरीवाल और बनर्जी के बीच चयन था और बाद वाला अधिक महत्वपूर्ण साबित हुआ।

चुनाव के लिए मोदी की मैराथन दौड़ वास्तव में प्रभावशाली
2024 के चुनाव के लिए मोदी की मैराथन दौड़ वास्तव में प्रभावशाली है। कुछ गणनाओं के अनुसार, उन्होंने 57 दिनों की अवधि में लगभग 180 रैलियां और रोड शो किए हैं। चिलचिलाती गर्मी में प्रतिदिन औसतन तीन सभाएं होती हैं। जब उन्होंने पूरे देश का दौरा किया, तो उनका मुख्य ध्यान चार राज्यों पर था। ये यूपी, बिहार, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल हैं। उन्होंने यूपी में 31 चुनाव संबंधी कार्यक्रम किए, जहां 2019 में भाजपा की सीटें थोड़ी गिरकर 62 हो गईं।

पांच साल पहले 303 सीटों के अपने समग्र स्कोरकार्ड को बेहतर करने के लिए इस संख्या को बढ़ाने की जरूरत है। बिहार में मोदी की 20 रैलियां हुईं, महाराष्ट्र में 19 और पश्चिम बंगाल में 18 रैलियां हुईं। जबकि भाजपा ने अपने एनडीए सहयोगियों के साथ पहले दो राज्यों में लगभग जीत हासिल कर ली थी, वह इस बार पश्चिम बंगाल में अपनी संख्या बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

Advertisement
Next Article