India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कोलकाता कांड-राजनीति नहीं इंसाफ चाहिए

01:45 AM Aug 18, 2024 IST
Advertisement

भारत में अजीब चीजें घटित हुई हैं लेकिन 9 अगस्त की रात को कोलकाता के प्रमुख सार्वजनिक अस्पताल में एक युवा जूनियर डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की घटना के खिलाफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का सड़कों पर उतरना एक अधिक उल्लेखनीय तमाशा माना जाना चाहिए। वह किसके खिलाफ प्रदर्शन कर रही थीं? पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ? लेकिन फिर वह अपनी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री हैं। क्या गृह मंत्री के खिलाफ? एक बार फिर, वह जिस सरकार का नेतृत्व कर रही हैं, उसमें वह गृह मंत्री हैं, कोई और नहीं। इस विरोध मार्च के तमाशे में उनकी पार्टी की कई महिला सांसदों का उनके साथ चलना उनके नैतिक दिवालियापन को ही रेखांकित करता है।
इनमें से किसी की भी जुबान नहीं खुली थी, जब 9 अगस्त की रात 12 से सुबह 3 बजे के बीच रेजिडेंट डॉक्टर पर बेरहमी से हमला किया गया था। राज्य के सबसे व्यस्ततम सरकारी अस्पताल में लगातार 36 घंटे ड्यूटी करने के बाद, यह बदकिस्मत लड़की बगल के सेमिनार रूम में कुछ देर आराम करने के लिए गई थी, तभी उस पर जंगली शिकारी ने हमला कर दिया। यह बर्बरतापूर्ण था। उसके साथ इतनी क्रूरता की गई कि उसके चेहरे और शरीर पर गहरे घाव हो गए, उसकी गर्दन की हड्डी टूट गई, और जब उसने बहादुरी से हमले का मुकाबला किया तो उसका गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी। फिर भी, अगली सुबह जब उन्हें उसका शव मिला, तो न तो अस्पताल कॉलेज के प्रिंसिपल और न ही उसके अधीक्षक ने एफआईआर दर्ज कराना उचित समझा।
माता-पिता को शुरू में बताया गया था कि उनकी मौत आत्महत्या से हुई है। दुखी माता-पिता की बहुत विनती के बावजूद भी उन्हें तीन घंटे तक शव देखने नहीं दिया गया। राज्य के प्रमुख अस्पताल में कार्यरत 31 वर्षीय डॉक्टर की मौत पर इस तरह की असंवेदनशीलता और उदासीनता के प्रदर्शन ने पूरे देश में समूचे चिकित्सा समुदाय के आक्रोश को और बढ़ा दिया है। कोलकाता और पश्चिम बंगाल के अन्य स्थानों पर डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ के साथ आम नागरिक भी शामिल हुए, जबकि डॉक्टरों के संघ ने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया।
यह समझना होगा कि सरकारी अस्पतालों में जूनियर डॉक्टर ही बाह्य रोगी और आपातकालीन वार्डों की जिम्मेदारी संभालते हैं। उनके बिना अस्पताल लगभग ठप्प हो जाते हैं। लेकिन इन कठिन परिस्थितियों में काम करते हुए, यदि एक युवा रेजिडेंट डॉक्टर के साथ बलात्कार किया जाता है और उसे मार दिया जाता है, तो ममता बनर्जी ने पक्षपातपूर्ण राजनीति के चश्मे से इसे अपनी सरकार की विफलता के रूप में देखकर, असहाय पीड़ित के प्रति अपनी सहानुभूति और भावना का पूर्ण अभाव प्रदर्शित किया है। बलात्कार में शामिल कई हमलावरों की रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की गई। पुलिस ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया था जिसे बाद में सीबीआई को सौंप दिया गया था।
इस बीच, मुख्य विपक्षी भाजपा और वामदलों ने कोलकाता में सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया और मांग की कि मुख्यमंत्री शहर के अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात जूनियर डॉक्टरों की सुरक्षा करने में अपनी गंभीर विफलता के लिए खुद जिम्मेदार हैं। खुद को बैकफुट पर पाते हुए, ममता ने भाजपा पर राजनीतिक उद्देश्य के लिए युवा डॉक्टर की मौत का फायदा उठाने का आरोप लगाया लेकिन जमीनी हकीकत और ऑन-ड्यूटी महिला डॉक्टर के खिलाफ बर्बरतापूर्ण क्रूरता के कारण पैदा हुए जनाक्रोश से ममता इतनी दूर थीं कि उन्होंने आधी रात को अस्पताल पर छापेमारी के लिए राम और बाम पर आरोप लगाया। निःसंदेह, यह झूठा आरोप था। एक दिन बाद, पुलिस ने अस्पताल में बर्बरता के कृत्यों के लिए कई लोगों को गिरफ्तार किया, जिससे भीड़ के हमले में स्थानीय टीएमसी नेताओं की संलिप्तता की पुष्टि हुई।
इस बीच, यह पता चला कि एकमात्र संदिग्ध, संजय रॉय, जो अब सीबीआई की हिरासत में था, एक सिविल स्वयंसेवक था जो मरीजों की सहायता के लिए अस्पताल में अक्सर आता था। ऐसा लगता है कि पहले उसकी पत्नी ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि वह उसके साथ हिंसक तरीके से मारपीट करता था, लेकिन पुलिस स्टेशन ने उसके खिलाफ कार्रवाई करने से इनकार कर दिया।
ममता बनर्जी को 2026 तक कोई खतरा नहीं है, जब राज्य में नए चुनाव होने हैं। करीब एक तिहाई मुसलमानों की मौजूदगी से ममता बेफिक्र है। कांग्रेस तब समाप्त हो गई जब उसने अपने एकमात्र ममता विरोधी नेता अधीर रंजन चौधरी को उतार दिया क्योंकि पार्टी को लगता है कि आईएनडीआई गठबंधन की स्थिति में ममता प्रधानमंत्री के लिए राहुल का समर्थन करेंगी।

- वीरेंद्र कपूर

Advertisement
Next Article